Latest News

सभी ग्राम पंचायतें बारिश के पानी की निकासी की समुचित व्‍यवस्‍था करें-कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines July 22, 2024, 5:14 pm Technology

नीमच। जिले की सभी ग्राम पंचायतें अपने क्षेत्र के गांवों में आबादी क्षेत्र में बारिश में जलभराव की समस्‍या का समाधान सुनिश्चित करें, यदि कही कोई जल भराव की स्थिति हो, तो जल की निकासी की समुचित व्‍यवस्‍था करें। ग्रामीणों और किसानों को आकाशीय बिजली से बचाव एवं सुरक्षा के लिए दामिनी एप्‍प के उपयोग के बारे में जागरूक कर दामिनी एप्‍प डाउनलोड करवाएं। आबादी के समीप यदि कोई बड़ा गहरा गढ्ढा आदि हो और उससे किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना की आशंका हो, तो ऐसे गढ्ढों को वायरफेंसिंग करवाकर सुरक्षित करवाए।

ऐसे स्‍थानों पर सूचना बोर्ड भी लगवाएं। यह निर्देश कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने सोमवार को ई-जनसुनवाई करते हुए जिले की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिवों, जनपद सीईओ को दिए। ई-जनसुनवाई में कलेक्‍टर दिनेश जैन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्‍यम से सोमवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच से जावद विकासखण्‍ड की ग्राम पंचायत आंकली, धामनिया, तारापुर, तुम्‍बाऔर खोर के सरपंचों और ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उनकी समस्‍याएं सुनी और निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। सर्पदंश का अस्‍पतालों में ईलाज करवाएं कलेक्‍टर जैन ने ई-जनसुनवाई में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा, कि बरसात के दिनों में सर्पदंश की घटनाएं देखने, सुनने को मिलती है, यदि ऐसी कोई सर्पदंश का प्रकरण सामने आए तो सर्पदंश पीड़ि‍त को बगैर देरी किए नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था ले जाकर, उपचार करवाना चाहिए। उन्‍होने सरपंचों से कहा, कि वे ग्रामीणों को सर्पदंश पीडित व्‍यक्तियों को डॉक्‍टर के पास जाकर ईलाज करवाने के लिए प्रेषित करे।

सभी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में पर्याप्‍त उपचार सुविधाएं उपलब्‍ध है। यूरिया खाद की पर्याप्‍त उपलब्‍धता है कलेक्‍टर दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा, कि जिले की सोसायटियों में पर्याप्‍त मात्रा में यूरिया उपलब्‍ध है। सदस्‍य किसान सोसायटी से यूरिया प्राप्‍त कर सकते है और जो किसान सोसायटी के सदस्‍य नहीं है, वे खुले बाजार से उपलब्‍ध यूरिया क्रय कर सकते है। पंचायतों में अंकुर उपवन की तैयारियां पूरी ई- जनसुनवाई में संवाद के दौरान ग्राम पंचायतों के सरपंचों, सचिवों ने अवगत कराया, कि उनकी ग्राम पंचायतों में अंकुर उपवन के तहत 200-200 पौधा रोपण की तैयारियां पूरी कर ली गई है। वायरफेंसिंग पौधो की उपलब्‍धता और पौधारोपण की सभी तैयारियां कर पौधारोपण किया जा रहा है। सुखानंद मार्ग पर पौधारोपण करें कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में तुम्‍बा ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव को निर्देश दिए, कि वे जनपद सीईओ से समन्‍वय कर सुखानंद सड़क मार्ग के दोनो ओर एक कि.मी.तक वृहद पौधा रोपण की तैयारी करें। उन्‍होने कहा, कि ट्री-गार्ड की व्‍यवस्‍था व पौधारोपण की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ग्राम पंचायत पौधारोपण करवाए। आंगनवाडी भवन निर्माण की राशि वसूली करें कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में सरपंच खोर व्‍दारा खेडाराठौर में आंगनवाडी भवन निर्माण की राशि पूर्व सरपंच व्‍दारा निकालकर भवन निर्माण नहीं करवाने की शिकायत पर जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि पूर्व सरंपच से उक्‍त राशि वसूल करें। कलेक्‍टर ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे यह देखे, कि राशि जारी करने के बाद भी जिन आंगनवाडी केंदों के भवन निर्माण पूर्ण नहीं किए गए है, ऐसे संबंधित व्‍यक्तियों से राशि वूसली की कार्यवाही करें।

Related Post