Latest News

ग्रामीणजन किसान आकाशीय बिजली से सुरक्षा व बचाव के लिए दामिनी एप्‍प डाउनलोड करें-कलेक्‍टर

Neemuch headlines July 11, 2024, 7:04 pm Technology

नीमच। फौती एवं अविवादित नामांतरण प्रकरणों का सभी राजस्‍व अधिकारी एक माह में अनिवार्य रूप से निराकरण सुनिश्चित करें। जमीन एवं रास्‍ता संबंधी विवादों का मौका निरीक्षण कर तत्‍काल निराकरण करवाएं। राजस्‍व विभाग की भू-अधिकार, ऋण पुस्तिका प्राप्‍त करने, खसरा बी-वन की नकल प्राप्‍त करने, खसरा संबंधी सेवाएं ऑनलाईन उपलब्‍ध है।

राजस्‍व न्‍यायालयों में प्रकरण ऑनलाईन दर्ज करवाएं जा सकते है। ग्रामीणजन इन सेवाओं को ऑनलाईन प्राप्‍त करें। यह बात कलेक्‍टर दिनेश जैन ने गुरूवार को जावद उपखण्‍ड के ग्राम ढाबा एवं गोठा में आयोजित राजस्‍व सेवा शिविर में उपस्थित ग्रामीणों और किसानों से संवाद करते हुए कही। इस मौके पर एसडीएम राजेश शाह, तहसीलदार यशपाल मुजाल्‍दा एवं सुश्री सलोनी पटवा व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने ढाबा एवं गोठा के राजस्‍व सेवा शिविरों में ग्रामीणों से फौती नामांतरण अविवादित नामांतरण लंबित होने की जानकारी ली और ग्राम पंचायत से मृतक पंजी और पटवारी से खसरा पंजी लेकर, अवलोकन किया और फौती नामांतरण अविवादित नामांतरण होने का मिलान किया।

आकाशीय बिजली से बचाव के लिए दामिनी एप्‍प है:-

ग्राम ढाबा एवं गोठा में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कलेक्‍टर  दिनेश जैन ने कहा कि वर्षाकाल में आकाशीय बिजली से बचाव एवं सुरक्षा के लिए भारत सरकार व्‍दारा तैयार करवाएं गये दामिनी एप्‍प को डाउनलोड कर ले, जिससे कि बिजली गिरने का संभावित समय एवं स्‍थान की जानकारी इस एप्‍प के माध्‍यम से ग्रामीणों को मिल सके और वे आकाशीय बिजली से सुरक्षित रह सके। कलेक्‍टर  जैन ने ग्रामीणों और किसानों को नैनो, यूरिया का उपयोग करने की भी सलाह दी। राजस्‍व शिविर में कलेक्‍टर ने ग्रामीणों की मांग पर मंजरा सम्‍पतपुरा की शमशान भूमि का तत्‍काल सीमांकन करवाने के निर्देश तहसीलदार एवं पटवारी को दिए। कलेक्‍टर ने पी.एम.सम्‍मान निधि के लाभ से तकनीकी कारणों से वंचित किसानों की समस्‍याओं का समाधान कर , उन्‍हें भी पी.एम.सम्‍मान निधि का लाभ दिलाने के निर्देश तहसीलदार को दिए।

उन्‍होने गांव ढाबी के रामजानकी मंदिर के पुजारी भंवरदास बैरागी को ल‍ंबित मानदेय का भुगतान करवाने के निर्देश तहसीलदार को दिए। कलेक्‍टर ने पंचायत सचिव को ढाबा से बंजारा बस्‍ती के पहुंच मार्ग को मुरम डलवाकर दुरस्‍त करवाने के निर्देश दिए। साथ ही स्‍कूल के मार्ग पर भी मुरम डलवाकर रास्‍ता ठीक करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर ने दिव्‍यांग शम्‍भूसिह को दिव्‍यांग पेंशन स्‍वीकृत करने तथा भेरूसिह का दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के भी निर्देश बीएमओ को दिए। कलेक्‍टर ने ग्राम ढाबी में महिला एवं बाल विकास पर्यवेक्षक को निर्देश दिए कि वे ग्राम का भ्रमण कर शेष बच्‍चों को आंगनवाडी में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। अभिभावकों को प्रतिदिन बच्‍चों को आंगनवाडी भेजने के लिए प्रेरित करें। कलेक्‍टर ने सीएचओ को गांव ढाबी में सभी ग्रामीणों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण करवाने के भी निर्देश दिए। शिविर में उद्यानिकी उप संचालक श्री अतरसिह कन्‍नौजी ने उद्यानिकी फसलों, फलोद्यान पर अनुदान योजना के बारे में जानकारी दी औैर बीएमओ डॉ.राजेश मीणा ने स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों, दस्‍तक अभियान के बारे में बताया। ग्राम गोठा में ग्रामीणों ने लो वोल्‍टेज की समस्‍या का समाधान करवाने की मांग पर कलेक्‍टर ने म.प्र.प.क्षे.वि.वि.कं.के सहायक यंत्री को ग्राम पंचायत गुजरखेडा के लिए पृथक से ग्रीड स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही ट्रांसफार्मर की क्षमता बढाने के निर्देश भी दिए। पेयजल समस्‍या के समाधान के लिए कलेक्‍टर ने पंचायत सचिव गोठा को निर्देश दिए कि वे पंचायत से गांव में नवीन नलकूप खनन के लिए प्रस्‍ताव तैयार कर भेजे। कलेक्‍टर ने गुर्जरखेडा चौराहे पर स्थित उ.मा.वि.में विद्यार्थियों के लिए पेयजल की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश भी पंचायत सचिव को दिए। साथ ही गांव में नवीन तालाब निर्माण के लिए स्‍थल चयनित कर प्रस्‍ताव जिला पंचायत को भेजने के निर्देश भी सरपंच चेनराम भील को दिए। इस मौके पर एसडीएम राजेश शाह, तहसीलदार यशपालसिह मुजाल्‍दा, उपसंचालक उद्यानिकी अतरसिह कन्‍नौजी व अन्‍य अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post