Latest News

डिजीटल शिक्षा से विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्‍तर में काफी सुधार हुआ है- सखलेचा

Neemuch headlines June 27, 2024, 6:11 pm Technology

नीमच । जावद क्षेत्र की आंगनवाड़ियों में प्रदान किए गये अर्ली लर्निंग कीट छोटे बच्‍चों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहे है। साथ ही शालाओं में डिजीटल बोर्ड और लेपटॉप उपलब्‍ध कराने के फलस्‍वरूप छात्र-छात्राओं के शेक्षणिक स्‍तर में काफी सुधार हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में जो भी प्रोजेक्‍ट प्रारंभ किए गए है। उनको पूरा करना है। इस कार्य में सभी शिक्षकगण सहयोग करें। यह बात जावद क्षेत्र के विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने जावद एवं सिंगोली में क्षेत्र के विभिन्‍न विद्यालयों के संस्‍था प्रमुखों और शिक्षकगणों की बैठक में शिक्षकगणों से संवाद करते हुए कही।

इस मौके पर कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसडीएम राजेश शाहएवं जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा भी उपस्थित थे। बैठक में विधायक सखलेचा ने कहा कि सिंगोली के सीएम राईज स्‍कूल में कक्ष की कमी को दूर किया जाए। साथ ही सिंगोली व अठाना क्षेत्र के गांवों में सीएम राईज स्‍कूल की बस का रूट ऐसा तैयार किया जाए, कि क्षेत्र के अधिकाधिक विद्यार्थियों को वाहन सुविधा का लाभ मिल सके। विधायक सखलेचा ने कहाकि कक्षा 6 से 9वीं तक के विद्यार्थियों को डिजाईनर का कोर्स सिखाया जाए। उन्‍होने कहा , कि अंग्रेजी स्‍पीकिंग कोर्स के अच्‍छे परिणाम मिले है। कौज्‍या जैसे जनजाति बाहुल क्षेत्र के विद्यार्थी भी अंग्रेजी में वार्तालाप करना सीख गये है। उन्‍होने कहा कि छोटी उम्र में बच्‍चें नई तकनीक को जल्‍दी से सीध लेते है। विधायक सखलेचा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए, कि जिन शालाओं में डिजीटल बोर्ड के उपयोग में यदि कोई तकनीकी समस्‍या आ रही है, तो उसे दूर करवाकर डिजीटल बोर्ड से अध्‍यापन कार्य प्रारंभ करवाएं। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने कहा कि विधायक श्री सखलेचा जी ने जावद क्षेत्र में शिक्षा के लिए काफी प्रयास किए है, जो जावद क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए लाभदायक साबित हो रहे है। उन्‍होने कहा कि जनप्रतिनिधि, तकनिकी और संसाधन की उपलब्‍धता करवा सकते है। परन्‍तु शिक्षकगणों का महत्‍वपूर्ण दायित्‍व है, कि वे अध्‍यापन कार्य में तकनिकी और संसाधनों का बेहतर उपयोग करें। कलेक्‍टर ने शिक्षकगणों से अपना स्‍कील्‍ड डेवलपमेन्‍ट करने पर जोर देते हुए कहा, कि वर्तमान समय में ऑनलाईन टीचिंग के अनेकों विकल्‍प है।

पढाई और परीक्षा के पेटर्न में भी काफी बदलाव आया है। समय के मान से शिक्षकगणों को भी अपना स्‍कील्‍ड डेवलप करना चाहिए। नई तकनीकी के माध्‍यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों को मेहनत करना होगी। कलेक्‍टर ने शिक्षा के प्रोजेक्‍ट को आगे बढाने में हर सम्‍भव सहयोग का विश्‍वास दिलाया। बैठक में उपस्थित शिक्षकगणों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए।

Related Post