Latest News

छाए रहेंगे बादल, 30 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का येलो अलर्ट, बिजली गिरने-चमकने की चेतावनी, मार्च से फिर बदेलगा मौसम

Neemuch headlines February 27, 2024, 1:54 pm Technology

भोपाल। गुरूवार से एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा लेकिन पश्चिमी विक्षोभ और नमी के चलते मंगलवार बुधवार तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। आज मंगलवार को प्रदेश 30 से अधिक जिलों में ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।पिछले 24 घंटे में कई जिलों में बारिश हुई और ओले भी गिरे, जिसके चलते गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है। आज कैसा रहेगा मौसम मध्यप्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 2 दिनों तक प्रदेश का मौसम इसी तरह रहेगा।

नर्मदापुरम, जबलपुर, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलो में बारिश के आसार है। इंदौर, उज्जैन संभाग में आज बादल छाए रहेंगे। अगले 48 घंटे के लिए महाकौशल, निमाड़ के कई जिलों में तेज़ वर्षा और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है।वही इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, आगर-मालवा, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी और टीकमगढ़ में भी बादल छाए रह सकते है, कहीं कहीं बूंदाबांदी भी होने का अनुमान है। 2 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली और ओले का अलर्ट आज मंगलवार बैतूल, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, और सिवनी जिलों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

नर्मदापुरम, जबलपुर, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलो में बारिश के आसार हैं, हालांकि इंदौर, उज्जैन संभाग में बादल छाए रहेंगे, बारिश की संभावना कम है। सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली, रीवा और मऊगंज में बारिश होने की संभावना है। यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। नरसिंहपुर, बालाघाट, उमरिया और जबलपुर जिलों में गरज चमक के साथ जोरदार बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। सीहोर, भोपाल,बुरहानपुर, खंडवा, देवास, रायसेन, सतना,मैहर, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, कटनी, दमोह, सागर, हरदा और मंडला जिलों में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। क्य़ा कहता है मौसम विभाग वर्तमान में बिहार के आसपास और छत्तीसगढ़ से तेलंगाना तक भी ट्रफ लाइन गुजर रही है और प्रति चक्रवात की वजह से आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के आसपास हवाएं चल रही हैं, जिससे मध्यप्रदेश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नमी आ रही है, यही कारण है कि अगले 3 दिन के लिए प्रदेश में आरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है

तीन दिन में ओले, तेज हवा और वर्षा का दौर जारी रहेगा। पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल टीकमगढ़, बैतूल, छिंदवाड़ा और दमोह जिले में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। भोपाल, जबलपुर, बुरहानुपर और खंड़ावा समेत 15 जिलों में बूंदाबांदी हुई। ओलावृष्टि से नागपुर-भोपाल नेशनल हाईवे पर बरेठा घाट से निशाना गांव के पास सड़क के दोनों ओर बर्फ की सफेद चादर बिछी नजर आई। छिंदवाड़ा जिले के विकासखंड चौरई, छिंदवाड़ा और परासिया समेत आसपास के इलाकों में बारिश से किसानों की गेहूं चने की फसल को आंशिक नुकसान पहुंचा, कुछ इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली के तार भी टूट गए। कई इलाकों में करीब 2 घंटे तक बिजली बंद रही। आज मंगलवार सुबह भी दमोह सतना समेत कुछ जिलों में ओलों के साथ बारिश हुई। ओलों के कारण गेहूं, सरसों और चना फसल पर असर पड़ा है। बैतूल में बिजली गिरने से एक साथ 15 बकरियों की मौत हो गई और फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है।

Related Post