Latest News

तालाब में चलाया गया सफाई अभियान, सैकड़ों लोगों ने सार्वजनिक जल स्त्रोतों को किया साफ

Neemuch headlines February 25, 2024, 2:55 pm Technology

इंदौर। देश भर में आज एक साथ करीब 1 हजार जगहों पर सार्वजनिक जल स्त्रोतों को साफ करने का काम किया गया। बता दें कि ये बीड़ा सन्त निरंकारी मिशन ने उठाया हैं। जिसके तहत जल स्त्रोतों को साफ किया गया है। इसी कड़ी में दमोह जिले में भी ऐतिहासिक पुरातात्विक और धार्मिक दृष्टि से महत्व रखने वाले फुटेरा तालाब में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें सैंकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। महिलाएं और बच्चे हुए शामिल बता दें कि यह अभियान निरंकारी मिशन के बाबा हरदेव सिंह के जन्मदिन के मौके पर चलाया गया ताकि सेवा कार्य किया जा सके। जिसके तहत स्वयंसेवकों ने फुटेरा तालाब पर गंदगी से भरे पड़े घाटों को साफ किया। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल रहे।

स्वयंसेवकों के मूताबिक, सफाई जरूरी है। सार्वजनिक जल स्त्रोतों का संरक्षण वक्त की बड़ी आवश्यकता है। लिहाजा केवल एक दिन नहीं, बल्कि हमेशा पानी को स्वच्छ रखना चाहिए जोकि हर नागरिक का फर्ज हैं और इसमें सभी को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। लोगों को किया जाता है जागरूक सफाई अभियान के तहत, लोगों को जागरूक किया जाता है कि कचरे का सही ढंग से प्रबंधन कैसे करें। साथ ही अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ और सुरक्षित रखें।

इसके अलावा, विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठन, स्कूल, कॉलेज, कम्युनिटी सेंटर्स और अन्य संगठनों को सहयोग भी किया जाता है ताकि स्वच्छता को बढ़ावा मिल सके।

Related Post