आज भौम प्रदोष व्रत, इन उपायों से पाएं भगवान शिव और हनुमानजी की कृपा

Neemuch headlines January 23, 2024, 8:41 am Technology

त्रियोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है। आज मंंगल के दिन त्रियोदशी तिथि होने सेे इसे भौम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा। आज भगवान शिव के साथ साथ हनुमान जी की कृपा पाने के लिए कुछ आसान उपाय आजमाएं। प्रदोष व्रत हर माह की त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व है। मंगलवार के दिन त्रयोदशी तिथि होने से इसे भौम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा ।

23 जनवरी को मंगलवार होने से आज भौम प्रदोष व्रत है। ऐसी मान्यता है कि प्रदोष व्रत रखने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं दूसरे भौम प्रदोष व्रत की तिथि और विशेष उपाय। जनवरी माह का दूसरा प्रदोष व्रत मंगलवार को पड़ रहा है। इसलिए इस दिन भगवान शिव के साथ हनुमानजी की आराधना करने से आपको कई लाभ मिलेंगे। साथ ही आज कुछ खास उपाय करने से आपके जीवन में सुख समृद्धि का वास होगा।

त्रयोदशी तिथि शुभ मुहूर्त:-

त्रयोदशी तिथि का आरंभ 22 जनवरी को रात 7 बजकर 51 मिनट पर होगा और अगले दिन 23 जनवरी को रात 8 बजकर 39 मिनट तक रहेगी।

उदया तिथि में त्रयोदशी तिथि 23 जनवरी को होने के कारण त्रयोदशी का व्रत 23 जनवरी को ही रखा जाएगा।

भौम प्रदोष व्रत उपाय:-

ऐसी मान्यता है कि भौम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को बेलपत्र, आक के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख समृद्धि आएगी। अगर कोई व्यक्ति कर्ज में डूबा हुआ है तो भौम प्रदोष व्रत के दिन हनुमानजी की पूजा अर्चना करें।

इस दिन हनुमान चालीसा और ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। भौम प्रदोष व्रत के दिन ''ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नमः मंत्र का जप करें,

इस मंत्र का जप करने से आपको आर्थिक मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही ऐसा करने से भगवान हनुमान की आप पर विशेष कृपा रहेगी। भौम प्रदोष व्रत के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाएं और वहां शिवलिंग पर केसर मिलाकर जल चढ़ाएं और भगवान शिव के मंत्रों का जप करें। हो सके तो हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी। मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगल देव के 21 नामों का जप करें। मंगल, भूमिपुत्र, ऋणहर्ता, धनप्रदः, स्थिरासन, महाकाय, सर्वकामार्थ साधक, लोहित, लोहिताक्ष, सामगानंकृपाकर, धरात्मज, कुंजा, भूमिजा, भूमि नंदन, अंगारक, भौम, यम, सर्वरोगहारक, वृष्टिकर्ता, पापहर्ता, सर्वकामफलदाता''। इन नामों का जप करने से मंगल दोष में कमी आती है।

Related Post