Latest News

Corona का डर, बढ़ने लगी ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग

Neemuch headlines December 19, 2023, 7:18 pm Technology

जम्मू। कश्मीर में इस सर्दी में ऑक्सीजन सिलेंडरों की बढ़ती मांग के पीछे का कारण निवासियों के बीच फेफड़े और चेस्ट से जुड़ी समस्याओं में वृद्धि से है। और अब एक बार फिर कोरोना की दस्तक उन्हें डराने लगी है। यह भी याद रखने योग्य है कि फेफड़ों संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित श्रीनगर स्थित एक गैर सरकारी संगठन एसआरओ कश्मीर फाउंडेशन ने पूरी घाटी में ऑक्सीजन की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। एसआरओ कश्मीर फाउंडेशन के अध्यक्ष जावेद अहमद डार ने पत्रकारों को बताया कि बड़ी संख्या में मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की तलाश में बटमालू में एनजीओ के कार्यालय में आ रहे हैं।

जावेद ने कहा कि 'हमारे पास लगभग 850 ऑक्सीजन सिलेंडरों का भंडार है और हम उन्हें अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में सप्ताह में एक बार फिर से भरेंगे। हालांकि सर्दियों की शुरुआत के साथ, भारी बदलाव आया है और अब दैनिक आधार पर सिलेंडर रिफिल करना अनिवार्य हो गया है। ऑक्सीजन सिलेंडरों की बढ़ती मांग के साथ-साथ, ऑक्सीजन सांद्रक और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अनुरोधों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए बढ़ती आवश्यकताओं को उजागर करता है। अगर जावेद की बातों पर विश्वास करें तो कोरोनावायरस महामारी के दौरान, उनके पास बफर में 40 ऑक्सीजन सांद्रक थे जो अप्रयुक्त रहे। आश्चर्य की बात है कि इस बार उनके पास स्टॉक में कुछ भी नहीं है। इस वर्ष प्रतिदिन 15-20 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराना एक बड़ा प्रयास और चिंता का कारण दोनों है। वर्तमान में उनके पास बफर में कुल 5 से 8 सिलेंडर हैं। आम तौर पर, सर्दियों के दौरान मांग में वृद्धि होती है, लेकिन इस बार, वृद्धि बहुत अधिक है। कोरोनोवायरस के इतिहास वाले कई मरीज़ उनके पास पहुंच रहे हैं।

जावेद ने ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के आयु समूह में एक उल्लेखनीय बदलाव की ओर इशारा किया। परंपरागत रूप से, 70 से 80 वर्ष की आयु वर्ग के लगभग 80 प्रतिशत व्यक्तियों को ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता होती है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि एक उल्लेखनीय बदलाव है क्योंकि 50 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को अब ऑक्सीजन की आवश्यकता हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव के लिए दोहरे कारक को जिम्मेदार ठहराया गया है - सीओवी आईडी - 19 का इतिहास और धूम्रपान का एक महत्वपूर्ण प्रसार, जो वर्तमान श्वसन परिदृश्य को आकार देने में स्वास्थ्य निर्धारकों की जटिल परस्पर क्रिया को स्पष्ट करता है। चेस्ट डिजीज हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सलीम टाक ने भी कहा कि इस साल भीषण ठंड के कारण फ्लू के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। हालाँकि, सलीम ने कहा कि सीडी अस्पताल में, हर बिस्तर ऑक्सीजन की आपूर्ति से सुसज्जित है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों की सामान्य से अधिक संख्या के बावजूद, हम स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर रहे हैं।

Related Post