Latest News

आत्‍मनिर्भर भारत बनाने के लिए ए.आई.,एनीमेशन जैसी रोजगारोंन्‍नुमुखी शिक्षा जरूरी है-मंत्री सखलेचा।

Neemuch headlines August 23, 2023, 5:44 pm Technology

नीमच । आत्‍म निर्भर भारत बनाने के लिए सबसे पहले हमे आत्‍मनिर्भर बनना होगा। इसके लिए आर्टिफिशियल इन्‍टेलीजेस एवं एनीमेशन जैसी रोजगारोन्‍नुमुखी शिक्षा हांसिल करना जरूरी है। ऑनलाईन कक्षाओं के माध्‍यम से छात्र-छात्राएं आर्टिफिशियल इन्‍टेलीजेंस एवं एनीमेशन की शिक्षा प्राप्‍त कर, घर बैठे रोजगार हांसिल कर सकते है। यह बात प्रदेश के सूक्ष्‍म, लघु, मध्‍यम, उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने नीमच के शासकीय उत्‍कृष्‍ट बालिका छात्रावास में स्‍कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित जिला स्‍तरीय नि:शुल्‍क स्‍कूटी वितरण समारोह को सम्‍बोधित करते हुए कही।

इस मौके पर नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, कलेक्‍टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसादएंव जनपद मनासा के अध्‍यक्ष प्रतिनिधि  कमल डांगी, श्रीमती वंदना खण्‍डेलवालएंव श्रीमती छांया जायसवाल भी मंचासीन थी। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि जावद क्षैत्र के विद्यालयों मे ए.आई. और एनीमेशन की ऑनलाईन पढाई करवाई जा रही है। नीमच क्षैत्र व जिले के जो भी छात्र-छात्राएं ए.आई. व एनीमेशन की पढाई करने के इच्‍छुक है, उन्‍हे भी ऑनलाईन अध्‍यापन की नि:शुल्‍क सुविधा प्रदान की जावेगी।

मंत्री सखलेचा ने कहा,कि देश को विश्‍वगुरू बनाने के लिए शिक्षा प्रद्धति में परिवर्तन लाकर शिक्षा मंदिरों को अपडेट करना जरूरी है। उन्‍होने जावद क्षैत्र में शिक्षा के मामलें में किए गये नवाचारों और प्राप्‍त परिणामों के बारे मे भी विस्‍तार से बताया। विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा, कि प्रदेश में मख्‍यमंत्री जी ने जो कहा है, वह किया है। डूंगलावदा से भाटखेडा तक की सडक के लिए 138 करोड रूपये स्‍वीकृत हुए है। भादवामाता में मास्‍टर प्‍लान के तहत 10 करोड की लागत से निर्माण कार्य प्रारम्‍भ हो गया है। उन्‍होने कहा, कि प्रतिभाओं को स्‍कूटी प्रदान कर,उन्‍हे आगे बढने का साधन मुख्‍यमंत्री जी ने उपलब्‍ध कराया है। नीमच जिले के 116 छात्र-छात्राओं व नीमच तहसील के 40 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क स्‍कूटी मिली है। कलेक्‍टर दिनेशजैन ने अपने उदबोधन में कहा, कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्‍वयन में म.प्र.देश के अग्रणी राज्‍यों में शामिल है।

सरकार ने मेडीकल व इंजीनियरिंग की पढाई हिन्‍दी में करवाने की व्‍यवस्‍था की है।शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार और विद्यार्थियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं लागू की है।जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.के.शर्मा ने स्‍कूटी वितरण योजना के बारे में विस्‍तार से बताया। कार्यक्रम को  कमल डांगी ने भी सम्‍बोधितकिया। अंत में मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू ने सभी का आभार व्‍यक्‍त किया। मंत्री सखलेचा, विधायक श्री परिहार, श्री मारू व अ‍तिथियों ने स्‍कूटी की चाबी प्रदान कर, प्रतीक स्‍वरूप 10 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्‍क स्‍कूटी प्रदान की।

प्रारम्‍भ में अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलित कर, कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया। डीईओ श्री सी.के.शर्मा, श्री एस.एम. मांगरिया, मनोज जैन एवं प्राचार्यो ने अतिथियों का स्‍वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मंजुला धीर व श्री अनिल व्‍यास ने किया। इस अवसर पर शहडोल से मुख्‍यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के मुख्‍य आथित्‍य में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय नि:शुल्‍क स्‍कूटी वितरण समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। मुख्‍यमंत्री जी के उदबोधन का सीधा प्रसारण अतिथियों और बडी संख्‍या में उपस्थित छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने देखा व सुना। इस समारेाह में मुख्‍यमंत्री  चौहान ने प्रदेश के 7800 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्‍क स्‍कूटी वितरित की ।

Related Post