Latest News

डिजिटल इंडिया में महिला सुरक्षा एक चुनौती, सायबर फ्रॉड के जाल में फंसती महिलाए रखे यह विशेष ध्यान

Neemuch headlines July 26, 2023, 1:24 pm Technology

हमारी लगभग 14% आबादी अब सोशल मीडिया पर है और निकट भविष्य में यह संख्या बढ़ने की संभावना है, जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। यह महिलाओं के लिए और भी अधिक है, क्योंकि बच्चों के बाद वे ही इन अपराधों का शिकार होने के लिए सबसे असुरक्षित समूह हैं। सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका इसके बारे में बुनियादी समझ होना है। लोग अक्सर भूल जाते हैं कि आभासी दुनिया इतनी आभासी नहीं है। सामाजिक मंचों पर की जाने वाली गतिविधियों के वास्तविक दुनिया में वास्तविक परिणाम हो सकते हैं।

हालाँकि, ऑनलाइन डाली गई व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित किया जा सकता है। सभी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर सुरक्षा सेटिंग्स उपलब्ध हैं लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ता ऐसी सुविधाओं से अनजान हैं और इसलिए साइबर अपराध का शिकार बन जाते हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक पर, हम जो कुछ भी साझा करते हैं वह हमारे नियंत्रण में होता है। हम चुन सकते हैं कि हम अपनी पोस्ट क्या, कब, कैसे और किसके साथ साझा करना चाहते हैं। यह पूरी तरह हम पर निर्भर है कि हम फेसबुक पर किसी से दोस्ती करना चाहते हैं या नहीं, या हम इंस्टाग्राम, स्नैपचैट या ट्विटर पर किसी को फॉलो करना चाहते हैं। किसी चीज़ के घटित होने के बाद उसे ठीक करने से बेहतर है कि किसी चीज़ को पहले ही घटित होने से बचा लिया जाए। सोशल मीडिया के इस दौर में महिला सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। सवाल यह है कि सोशल मीडिया पर महिलाएं ऑनलाइन कितनी सुरक्षित हैं?

इसका सरल उत्तर यह है कि महिलाएं सोशल मीडिया पर सुरक्षित हैं यदि वे सावधानीपूर्वक कदम उठाती हैं। सोशल मीडिया विभिन्न प्रकार के लोगों का मिश्रण है। कुछ लोग सोशल मीडिया का उपयोग मनोरंजन के लिए करते हैं जबकि कुछ इसका उपयोग लिंग की परवाह किए बिना लोगों का फायदा उठाने के लिए करते हैं। साथ ही, यह देखा गया है कि महिलाओं को अपनी प्रोफ़ाइल और छवियों के दुरुपयोग के कारण सोशल नेटवर्किंग के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है जो वास्तव में उनके जीवन को खराब कर रहा है। यहां महिलाओं के लिए कुछ सोशल मीडिया सुरक्षा युक्तियाँ दी गई हैं जो खुद को आपदा में पड़ने से बचा सकती हैं-- जटिल पासवर्ड का उपयोग करें :- आपको कभी भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। आपके खाते का दुरुपयोग करने का सबसे आम तरीका आपके सोशल प्रोफाइल से अनुचित चीजें पोस्ट/साझा करना है। इससे ऑनलाइन आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अतिरिक्त, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खाते के लिए एक जटिल पासवर्ड का उपयोग करें ताकि पासवर्ड हैक होने की किसी भी संभावना से बचा जा सके।

अपने पासवर्ड में (!@#$ %&{}<>?/|) जैसे विशेष वर्णों का उपयोग करने से आपका पासवर्ड मजबूत हो जाएगा और उसका अनुमान लगाना कठिन हो जाएगा। ऐसे लोगों से कभी न जुड़ें जिन्हें आप नहीं जानते :- महिलाओं को इंस्टाग्राम, ट्विटर पर अधिकतर फॉलो रिक्वेस्ट या फेसबुक पर कई फ्रेंड रिक्वेस्ट मिलती हैं। वास्तव में, उनमें से सभी उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं तो क्या आप सबसे पहले उससे बात करना शुरू करेंगे? यदि हम किसी को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, तो हमें न तो वास्तविकता में और न ही आभासी दुनिया में कोई बातचीत करनी चाहिए। अधिकांश समय अजनबी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहचान का संकट पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार, महिलाओं को ऐसे लोगों को जोड़ने से बचना चाहिए जिन्हें वे व्यक्तिगत रूप से नहीं जानती हैं। साझा करने से पहले दोबारा सोचें :- हर कोई खाने, यात्रा करने, चेक-इन करने, फिल्में देखने, वर्कआउट करने या किसी भी दैनिक गतिविधियों की तस्वीरें क्लिक करना और साझा करना पसंद करता है। ऐसी जानकारी साझा करते समय सावधान रहें, क्योंकि इससे हमलावर के लिए आपका ठिकाना जानना आसान हो जाएगा। ऐसे कई मामले हैं जिनमें वर्तमान गतिविधि के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने के कारण दुर्घटनाएं हुईं। इसलिए, व्यक्ति को समझदारी से निर्णय लेना चाहिए कि कौन सा पद चुनना है।

अपनी लोकेशन सांझा न करें :-

जब आप किसी भी डिवाइस से सोशल मीडिया एक्सेस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्थान बंद कर दें। ऐप्स कभी-कभी आपके डिवाइस स्थान तक पहुंच जाते हैं और जब आप कोई अपडेट साझा करते हैं तो यह डेटा प्राप्त करता है और ऐप पर दिखाई दे सकता है। इस प्रकार, गोपनीयता बनाए रखने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप स्थान विकल्प को बंद कर दें।

फोटो मॉर्फिंग :-

आप अपनी किसी भी तस्वीर के लिए फोटो मॉर्फिंग को नियंत्रित नहीं कर सकते। जहां तक ​​बात सोशल मीडिया की है तो आपकी फोटो के फोटोशॉप होने का खतरा हमेशा बना रहेगा।

इसके बावजूद आप इन कुछ बुनियादी बातों का पालन करके खुद को उस दुर्भाग्य में पड़ने से बचा सकते हैं :-

1. अपनी प्रोफ़ाइल के लिए सख्त गोपनीयता परिभाषित करें

2. अपनी प्रोफ़ाइल में अजनबियों को न जोड़ें

3. अपनी तस्वीरों के लिए गोपनीयता सेट करें

4. हैशटैग का उपयोग करने से बचें। हैशटैग का उपयोग मुख्य रूप से दृश्यता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। अगर आप भी अपनी पोस्ट पर हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो आप इंटरनेट पर छाए रहेंगे। बहुत से लोगों को सोशल मीडिया पर साझा की जाने वाली हर पोस्ट के लिए हैशटैग का उपयोग करने की आदत होती है। यदि आप हैशटैग का उपयोग करने से बचते हैं, तो इससे आप पर उन हमलों का खतरा कम हो जाएगा जो आपकी प्रतिष्ठा को नष्ट कर सकते हैं।

गुप्त मोड ( incognito mode) का उपयोग करने का प्रयास करें :-

यदि आप लॉगिन करने के लिए किसी अन्य कंप्यूटर या डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको हमेशा ब्राउज़र के गुप्त मोड का उपयोग करके साइन इन करना चाहिए। इस तरह, गोपनीयता बनी रहेगी और आपके पासवर्ड से समझौता होने की संभावना कम होगी। पासवर्ड कभी भी गुप्त मोड में सेव नहीं होता है. इस प्रकार, आपकी सभी जानकारी जैसे उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सुरक्षित रहता है।

अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर सुरक्षित रखें :-

बड़ी संख्या में महिलाएं अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर सोशल मीडिया पर अपलोड नहीं करना पसंद करती हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि उनकी तस्वीर का दुरुपयोग हो सकता है। इसे रोकने के लिए फेसबुक ने प्रोफाइल पिक्चर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर जोड़ा है ताकि कोई इसे शेयर न कर सके। यह महिलाओं की आत्म-छवि की रक्षा की दिशा में एक बड़ा कदम है।

लॉग आउट करना :-

सोशल मीडिया का उपयोग करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा खाते से लॉग आउट करना चाहिए कि आपका खाता सुरक्षित रहे। यदि आप अपने खाते को किसी और के कंप्यूटर से एक्सेस कर रहे हैं और लॉगआउट नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आपके खाते तक पहुंच हो जाएगी और व्यक्तिगत डेटा लीक हो जाएगा। इससे उस व्यक्ति को आपको बदनाम करने का मौका मिल जाएगा, अगर उसका इरादा यही है। गोपनीयता नीति की उपेक्षा न करें :- गोपनीयता नीति एक ऐसी चीज़ है जिसकी किसी को परवाह नहीं है या लोग आमतौर पर यह सोचकर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि "पढ़ने में बहुत लंबा समय लगेगा"। यदि आप उनमें से एक हैं, तो संभवतः आप पॉलिसी के बारे में वास्तव में महत्वपूर्ण जानकारी या शर्तों से चूक रहे हैं। संक्षेप में, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि गोपनीयता नीति में क्या उल्लेख किया गया है, क्योंकि इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपकी प्रोफ़ाइल किस हद तक सुरक्षित है।

उन लोगों को ब्लॉक करें जिनके साथ आप बातचीत नहीं करना चाहते हैं :-

जिन लोगों को आप बमुश्किल जानते हैं, उनके मित्र अनुरोधों को अस्वीकार करना कभी भी अजीब नहीं लगेगा। अपनी अंतरात्मा पर भरोसा करें और उन्हें अनदेखा करें, मित्रता समाप्त करें या ब्लॉक करें। आपको यह चुनना है कि आपकी मित्र सूची में कौन रहेगा।   जब सुरक्षा की बात आती है, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों, तो सामान्य ज्ञान रक्षा की पहली पंक्ति है। आपकी वृत्ति आपकी सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि कुछ 'अप्रिय' लगता है, तो अपने साथ जाएँ सूचनाओं की बाढ़ और इंटरनेट ने जो द्वार खोल दिए हैं, उन्हें अब बंद नहीं किया जा सकता। फायदेमंद होते हुए भी हम व्यावहारिक रूप से इसमें डूबते जा रहे हैं। इस स्थिति की कल्पना नहीं की जा सकती थी, लेकिन अब 'डिजिटल इंडिया' के लिए एक मजबूत, सुरक्षित 'डिजिटल किला' बनाकर इसका समाधान किया जा सकता है, जो इसे साइबर शार्क से बचाएगा। हम मजबूत साइबर सुरक्षा 'कौशल' विकसित करके ऐसा कर सकते हैं। साइबर हमलों से खुद को सुरक्षित रखने का यह एकमात्र समाधान है बल्कि सबसे अच्छा साधन है।

Related Post