Latest News

दिल्ली यूपी सहित प्रदेश के कई राज्यों में बदला मोसम का मिजाज, तेज़ गर्मी के बाद बारिश और फिर उमस से परेशान हुए लोग

नीमच हेडलाइंस June 6, 2023, 10:58 am Technology

नई दिल्ली! `देश की राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के कई इलाकों में देर रात तेज बारिश हुई और अब सुबह से ही चमकदार धूप है. हालांकि, बारिश के कारण मौसम में नरमी बनी हुई है और हल्की ठंडी हवाएं चल रही हैं.

इस बीच मौसम विभाग ने आज, 6 जून को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है! मौसम विभाग के मुताबिक, पूरी दिल्ली और एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, सोहाना और पलवल के आस-पास के इलाकों में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कासगंज, गंजडुंडवारा, एटा और मैनपुरी के आस-पास के इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं!

मॉनसून की एंट्री में अभी देरी! हीटवेव से रहेगी राहत, इन राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट :-

बता दें देश के उत्तर-पश्चिमी भागों में लंबे समय से मौसम नरम बना हुआ है और तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज हो रहा है. इसकी वजह लगातार आए पश्चिमी विक्षोभ हैं. वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधियां भी जारी हैं. इसके चलते हीटवेव और जून वाली गर्मी के कहर से राहत बनी हुई है. हालांकि, अब इन गतिविधियों में कुछ कमी आई है. हालांकि मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ इलाकों में प्री मॉनसून गतिविधियों की उम्मीद कर सकते हैं!

कब आएगा मॉनसून? :-

केरल में मॉनसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 1 जून है. मौसम विभाग ने पहले ही मॉनसून में देरी का अंदेशा जताते हुए 4 जून तक इसके केरल पहुचने की संभावना जताई थी. लेकिन अब इसमें और देरी की उम्मीद जताई गई है. अब 6 या 7 जून को केरल में मॉनसून पहुंचने की संभावना है. दूसरी ओर, मॉनसून की पूर्वी शाखा म्यांमार तट के पास बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी पर कम दबाव के क्षेत्र के मद्देनजर पूर्वोत्तर भारत में आगे बढ़ेगी.

यह कम दबाव का क्षेत्र उत्तर दिशा में आगे बढ़ेगा और देश के पूर्वोत्तर भागों में बारिश को तेज करेगा. बता दें कि उत्तर भारत विशेषकर उत्तर-पश्चिम भारत (दिल्ली और उत्तर प्रदेश) में सामान्य स्थिति में आमतौर पर मॉनसून 18 जून को प्रवेश करता है पर इसमें केरल से मॉनसून के प्रवेश के समय को देखते हुए बदलाव हो सकता है!

Related Post