Latest News

Big Breaking- करणी सेना के चीफ लोकेंद्र सिंह जी कालवी का निधन

Neemuch Headlines March 14, 2023, 7:52 am Technology

जयपुर। राजस्थान में श्री राजपूत करणी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र सिंह कालवी का जयपुर के एस. एम. एस. अस्पताल में सोमवार देर रात निधन हो गया।

कालवी का निधन हृदयाघात (कॉर्डियक अरेस्ट) के कारण हुआ बताया जा रहा है। वैसे उनका जून 2022 से लम्बे समय से अस्पताल में ब्रेन स्ट्रोक आने के कारण इलाज चल रहा था।

कालवी का अंतिम संस्कार नागौर जिले के उनके पैतृक कालवी गांव मे आज (मंगलवार) 14 मार्च को दोपहर 2:15 किया जाएगा।

आपको बता दें कि राजस्थान के नागौर जिले के कालवी ग्राम के रहने वाले लोकेंद्र सिंह कालवी कालवी के पिता कल्याण सिंह कालवी राजस्थान और केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे. सती आंदोलन में सक्रिय रहे कालवी मानते थे कि वो राजनेता बाद में हैं, राजपूत पहले.

कमोबेश उसी अंदाज में लोकेन्द्र सिंह कालवी भी सक्रिय रहे. कालवी के बीजेपी, कांग्रेस और जनता दल में कई बड़े लोगों के साथ अच्छे संबंध रहे। लोकेन्द्र सिंह कालवी ने जगतजननी करणी माता के नाम से सन 2006 में करणी सेना की नींव रखी. सन 2008 में करणी सेना के विरोध के कारण फिल्म जोधा-अकबर राजस्थान में रिलीज नहीं हो पाई थी.

यहीं नहीं, करणी सेना ने 2009 में सलमान खान की फिल्म 'वीर' का भी विरोध किया था. सेना का दावा था कि फिल्म के जरिए राजपूतों को गलत तरीके से पेश किया गया है. यहां तक कि करणी सेना ने टीवी पर प्रसारित होने वाले ऐतिहासिक टीवी सीरियल्स का भी विरोध किया था. उन्होंने साल 2018 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' का भी कड़ा विरोध किया था. 'पद्मावत' के समय हुई कंट्रोवर्सी से तो हर कोई वाकिफ है ही. इससे करणी सेना के बारे में पूरा देश जानने लगा था।

उनके निधन से देशभर के राजपूत समाज में शोक की लहर छा गयी।

Related Post