Latest News

कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 को लेकर अलर्ट पर भारत, नए वेरिएंट बीएफ.7 को देखते हुए हवाई अड्डों पर कोरोना जांच को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, अभी तक विदेशों से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

NEEMUCH HEADLINES December 29, 2022, 11:54 am Technology

नई दिल्ली! में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के लिए अगले 40 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि जनवरी में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

सरकारी सूत्रों ने ये भी कहा है कि अगर कोरोना की लहर आती है, तो इससे मौतों की संख्या बहुत ज्यादा होने की संभावना नहीं है! स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आ सकती है, लेकिन अस्पतालों में मरीजों की भीड़ नजर नहीं आएगी. दरअसल, भारत में ज्यादातर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है और कोरोना संक्रमण के चलते लोगों में प्राकृतिक इम्युनिटी भी बन गई है. आइए जानते हैं वो 4 वजहें क्या हैं, जिसके चलते भारत के लिए अगले 40 दिन बेहद अहम हैं!

ये हैं 4 बड़ी वजहें? :-

पुराना पैटर्न कर रहा इसी ओर इशारा :-

विशेषज्ञों का कहना है कि पहले भी देखा जा चुका है, ईस्ट एशिया में कोरोना के प्रसार के 30-35 दिनों बाद वायरस की नई लहर भारत में प्रवेश कर जाती है. ये अब तक एक पैटर्न और चलन की तरह रहा है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस महीने चीन समेत दुनियाभर के देशों में अचानक ओमिक्रोन के नए सब वेरिएंट बीएफ.7 के मामले बढ़ने लगे हैं. जिनका असर भारत में जनवरी के महीने में दिखने की संभावना है.

फेस्टिव सीजन बढ़ा सकता है सिरदर्द :-

देश में नए साल के जश्न को लेकर उत्साह को देखते हुए बड़ी संख्या में लोगों के अलग-अलग जगहों पर इकट्ठा होने की संभावना है. इसी के साथ जनवरी में मकर संक्रांति, पोंगल, लोहड़ी, स्वतंत्रता दिवस जैसे कई त्योहार भी पड़ने हैं. वहीं, देशभर में मौनी अमावस्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करते हैं. बताना जरूरी है कि बीते साल कुंभ के दौरान तेजी से कोरोना मामलों में तेजी आई थी.

बीएफ.7 की संक्रामक क्षमता:-

ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बीएफ.7 कोरोनारोधी वैक्सीन और कोरोना संक्रमण से मिली इम्युनिटी को चकमा दे सकता है. इसी के साथ बीएफ.7 की संक्रामक क्षमता भी पिछले कोरोना वेरिएंट्स के मुकाबले कहीं ज्यादा है. बीएफ.7 की R वैल्यू 10 से 18 के बीच है. जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि बीएफ.7 वेरिएंट से संक्रमित शख्स कम से कम 10 से 18 लोगों में इस वायरस को फैला सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी ओमिक्रोन के इस नए वेरिएंट को सबसे ज्यादा संक्रामक माना है!

विदेशों से आने वाली फ्लाइट्स पर नहीं लगा है बैन:-

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बीएफ.7 को देखते हुए हवाई अड्डों पर कोरोना जांच को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, अभी तक विदेशों से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि बाहर से संक्रमण के देश में आने का जरिया विदेशी फ्लाइट्स के जरिये आ रहे लोग ही बनते हैं. कई बार संक्रमित मरीज की कोरोना जांच में तत्काल वायरस के ट्रेस नहीं मिल पाते हैं. इस स्थिति में कोरोना संक्रमण के फैलने की संभावना बनी रहती है!

Related Post