अजवाईन के व्यापार की आड़ में कैमिकल का कारोबार, अजवाइन पर सल्फर प्रयोग करते हुए मिलने पर तीन भट्टीया सील, जिले में धड़ल्ले से शुरू हुआ था सल्फर पालिश का काम

NEEMUCH HEADLINES June 27, 2022, 2:01 pm Technology

नीमच। नीमच में देर रात तीन भट्टियां सल्फर का प्रयोग कर धनिये का स्वरूप बदल रही थी, जिन पर पुलिस द्वारा कार्यवाही की गई वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारी यशवंत शर्मा भी आचार संहिता में जिला मुख्यालय छोड़कर मंदसौर गए हुए थे जो आनन-फानन में मंदसौर से वापस नीमच आकर कार्यवाही मैं शामिल हुए।

जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देशन पर मनासा रोड पर आर के पांडे के गोडाउन पर पुलिस द्वारा अचानक कार्यवाही की गई। जिसमें तीन भट्टियां कलर की पाई गई देर रात चली कार्यवाही में केवल भट्टियों को सील किया गया अभी अगले दिन की कार्यवाही बाकी है जिसमें पूरी जानकारी सामने आएगी कि लगभग कितना माल प्रशासन द्वारा जप्त किया गया है।

वही व्यापारियों का कहना है की धनिया हमको जिस स्थिति में मिलता है व्यापार में किस प्रकार करें उनको नुकसान देता है, अजवाइन जो पुराना होता है उसके दाम अधिक मिलते हैं व्यापारी को इसलिए उस अजवाइन को ब्राउन कलर का पुराना बनाने हेतु एवं ग्रीन कलर का बनाने हेतु इसका उपयोग करता है। ऐसे ही धनिया भी काला ब्राउन होता है तो उसका भाव कम मिलता है एवं धनीये को ग्रीन दिखाने के लिए सल्फर का उपयोग होता है व्यापारियों के द्वारा नीमच, बघाना एवं कई गोदामो पर वर्षो से इस कैमिकल सल्फ़र का उपयोग कर के धनिया, अजवाईन को रंग बदलने का कार्य होता आ रहा है।

शिकायत मिलने पर कुछ दिन तो कठोर कार्यवाही होती है परंतु उसके बाद बात आई गई हो जाती है और यह केमिकल का सिलसिला लगातार जारी रहता है। वर्तमान की स्थिति देखी जाए तो पूर्व में चलने वाली भट्टियों से 3 गुना ज्यादा भट्टियां लग चुकी है परंतु इनके ऊपर कोई बड़ी कार्यवाही देखने को नहीं मिल रही है, हालांकि अभी आर के पांडे के गोडाउन पर कार्य के बाद देखते हैं कि प्रशासन किस प्रकार इस मामले को गंभीरता से लेता है।

Related Post