Latest News

ऐसे बनाएं झटपट लौकी की बर्फी हर कोई तारीफ करते नहीं थकेगा

Neemuch Headlines June 19, 2022, 9:53 am Technology

सामग्री:-

1 कप कद्दूकस की हुई,

छिली लौकी 125 ग्राम

खोया 1 बड़ा चम्मच घी

1/4 कप चीनी

1/2 लीटर फुल क्रीम दूध

1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर

1 चुटकी नमक सजाने के लिए आवश्यकता अनुसार कटे बादाम

आवश्यकता अनुसार कटे हुए पिस्ते लौकी बर्फी

बनाने की विधि:-

1 एक पैन में दूध उबाल लें इस लाजवाब स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी को बनाने के लिए एक गहरे तले और नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें दूध डालें.

दूध में उबाल आने दें और फिर कद्दूकस किया हुआ बोतल गार्ड डालें। अच्छी तरह मिलाने के लिए हिलाएँ और इसे लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें।

2. चीनी डालें – अब पैन में चीनी डालकर अच्छी तरह से चलाएं. लौकी में दूध सोखने और गाढ़ा होने तक अच्छी तरह से पकाएं। इसके बाद कढ़ाई में घी और इलाइची पाउडर के साथ खोया डाल दीजिये. एक बार फिर मिलाने के लिए हिलाएँ।

3. हलवे को घी लगी प्लेट में फैला दीजिये इस बीच, एक बड़ी प्लेट लें और उस पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। दूध पूरी तरह से सोख लेने के बाद, बर्नर बंद कर दें और तैयार हलवे को प्लेट में निकाल लें। इसे समान रूप से फैलाएं और कटे हुए पिस्ता और बादाम से गार्निश करें। इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

4. सेट करने के लिए रेफ्रिजरेट करें हलवे के पर्याप्त ठंडा होने के बाद, बर्फी को सेट करने के लिए इसे 4-5 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। कुछ देर बाद निकाल कर मनचाहे आकार और आकार में काट लें।

5. परोसें आपकी लौकी बर्फी परोसने के लिए तैयार है। अगर आप इन्हें स्टोर करना चाहते हैं, तो एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि यह कैसी बनी।

Related Post