कलेक्‍टर ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा

Neemuch Headlines April 4, 2022, 6:29 pm Technology

जलाभिषेक अभियान के तहत अधिकाधिक खेत तालाबों का निर्माण करवाये-श्री अग्रवाल कलेक्‍टर ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा

नीमच, जलाभिषेक अभियान के अन्‍तर्गत वाटर शेड तहत गॉवों में अधिकाधिक खेत तालाबों के कार्य शीघ्र प्रारम्‍भ कर पूर्ण करवायें। प्रत्‍येक वाटर शेड क्षैत्र के हर एक गॉव में 10-10 खेत तालाबों का चयन कर कार्य प्रारम्‍भ करवाये। इसके लिए किसानों को प्रेरित कर उन्‍हे तैयार करें।

यह निर्देश कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल ने सोमवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में पंचायत एंव ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, अतिरिक्‍त सीईओ श्री अरविंद डामौर सभी जनपद सीईओ एंव निर्माण विभागों के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्रीऔर उपयंत्री उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर श्री अग्रवाल ने निर्देश दिए, कि जिले में जलाभिषेक अभियान के तहत कार्यो के चयन में स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा कर, कार्य चयनति किए जाये और चयनित सभी कार्यो की टी.एस.ए.एस. जारी करवाकर 10 अप्रैल से प्रारम्‍भ करवाये। उन्‍होने कहा, कि अभियान के तहत जिले में न्‍यूनतम ढाई हजार सरंचनाओं का निर्माण किया जाना है।

कन्टूट्रेंच खेत तालाब, बोल्‍डर चेकडेम, परकोलेशन टेंक, रिचार्ज सोकपीट आदि सभी प्रकार की संचरनाओं के कार्य चयनित करें। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए, कि कपिलधारा कूप निर्माण के कार्य भी चयनित किए जाये। पहाडियों पर कन्टूट्रेंच के काम करवायें। कलेक्‍टर ने कहा,कि हितग्राहीमूलक कार्यो को प्राथमिकता दें। जल संरचनाओं के निर्माण कार्यो में गुणवत्‍ता का विशेष धयान रखें। कलेक्‍टर श्री अग्रवाल ने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजनान्‍तर्गत 310 गॉवों में नल-जल योजनाओं का कार्य पूरा हो गया है। सभी नल-जल योजनाओं के कार्यो का भौतिक निरीक्षण कर यह देख लें, कि सभी नल-जल योजनाओं से जलापूर्ति हो रही है। यदि कही कोई कमी हो, तो उसे शीघ्र पूरा करवाकर, जलापूर्ति सुनिश्चित की जाये।

Related Post