समर्थन मूल्‍य पर गेहूं खरीदी के लिए जिले में 40 केंद्र स्‍थापित, गेहूं विक्रय के लिए किसानों को करनी होगी स्‍लाट बुकिंग

NEEMUCH HEADLINES April 2, 2022, 1:22 pm Technology

नीमच। कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल के मार्गदर्शन में नीमच जिले में रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए जिले में 40 खरीदी केंद्र स्थापित किये गये हैं। जिस पर पंजीकृत किसानों द्वारा औसत अच्छी गुणवत्ता (एफएक्यू) की गेहू निर्धारित समर्थन मूल्य 2015 रूपये, क्विंटल समर्थन मूल्य पर 25 मार्च 2022 से 15 मई 2022 तक उपार्जन किया जाएगा।

उपार्जन व्यवस्था में परिवर्तन करते हुए रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं विक्रय करने हेतु एसएमएस के इंतजार को समाप्त करते हुए कृषक द्वारा उपज विक्रय करने के लिए उपार्जन केन्द्र का चयन एवं उपज विक्रय की दिनांक स्वयं ई-उपार्जन पोर्टल पर करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी राजीव कुमार वर्मा ने बताया, कि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर गेहूं की तौल क्षमता का निर्धारण पोर्टल पर किया जाएगा, जिसके अनुसार प्रति तोलकाटाप्रतिदिन 250 विवंटल के मान से गणना की गई है।

प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर प्रतिदिन न्यूनतम 1000 क्विंटल उपज की तोल हेतु 4 तौल कांटे लगाए जायेंगे एवं उपार्जन केन्द्र पर गेहूं की आवक अनुसार तौल काटो की संख्या में वृद्धि की जाएगी, जिसकी पोर्टल पर प्रविष्टि की जा सकेगी। कृषक द्वारा 23 मार्च 2022 से स्लॉट बुकिंग www.mpeuparjan.nic.in पर प्रारंभ हो गई है। इस लिक की जानकारी SMS के माध्यम से कृषक के मोबाइल पर प्रेषित की जा रही है।

ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत, सत्यापित कृषकः द्वारा स्वयं के मोबाइल, एमपी ऑनलाईन , सीएससी, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र, इन्टरनेट उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग हेतु कृषक केई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्रेषित किया जाएगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज करना होगा। कृषकों को अपनी उपज विक्रय करने हेतु स्लॉट बुकिंग दो पारी में (प्रातः 9 से 1 बजे एक अपरान्ह 2 से 6 बजे) की जा सकेगी, जिसमें से एक पारी का चयन किया जा सकेगा।

उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा एवं उपज विक्रय हेतु इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग की जासकेगी।कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु आगामी 7 दिवस में फसल विक्रय हेतु स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी स्लॉट की वैधता अवधि 3 कार्य दिवस होगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु तहसील अंतर्गत (जहां कृषक की भूमि है) किसी भी उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा कृषक की भूमि एक से अधिक तहसील में स्थित होने पर उनके द्वारा किसी एक तहसील के उपार्जन केन्द्र काचयन किया जा सकेगा, जहां पर पंजीकृत भूमि की उपज का विक्रय किया जा सकेगा। उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमतानुसार लघु, सीमांत एवं बड़े कृषकों को मिलाकर स्लॉट बुकिंग की सुविधा रहेगी जिसमें प्रतिदिन 100 क्विंटल से अधिक विक्रय क्षमता के 4 कृषक तक हो सकेंगे।

स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर कृषक की विक्रय योग्य कुल मात्रा प्रदर्शित कराई जाएगी जिसमें वास्तविक विक्रय योग्य कुल अनुमानित मात्रा की प्रविष्टि करनी होगी, इस मात्रानुसार ही कृषक से उपज की खरीदी कृषक द्वारा की जा सकेगी। इस संबंध में कृषकों को अवगत कराया जाएगा। पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग अनुसार उपार्जन केन्द्र की क्रय योग्य क्षमता घटते क्रम में प्रदर्शित होगी।निर्धारित दिवस में उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमतानुसार स्लॉट बुक होने पर कृषक को आगामी रिक्त क्षमता वाले दिवस हेतु स्लॉट बुक करना होगा।कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत उपार्जन केन्द्र का नाम विक्रय योग्य मात्रा एवं विक्रय की दिनांक SMS केमाध्यम से सूचित की जाएगी तथा इसका प्रिन्ट भी निकाला जा सकेगा।

कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी आशिक आंशिक विक्रय नहीं किया जा सकेगा। कृषक द्वारा निर्धारित उपार्जन केंद्र पर स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत अन्य केन्द्र पर कृषक पंजीयन परिवर्तन, स्‍थानांतरण की सुविधा नहीं होगी।

Related Post