Latest News

जिलास्‍तरीय स्‍वरोजगार मेले में 5200 हितग्राहियों को 32.63 करोड से अधिक की राशि के स्‍वीकृति पत्र वितरित

NEEMUCH HEADLINES March 30, 2022, 8:29 pm Technology

नीमच। प्रदेश के साथ ही नीमच जिले में भी शुक्रवार को रोजगार दिवस कार्यक्रम के तहत जिला स्‍तरीय स्‍वरोजगार मेला आयोजित किया गया।

नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका-मेहरसिंह जाट तथा कलेक्‍टर मंयक अग्रवाल की उपस्थिति में आयोजित इस जिला स्‍तरीय स्‍वरोजगार मेले में जिले के कुल 5200 हितग्राहियों को विभिन्‍न स्‍वरोजगार योजनाओं में 32 करोड 63 लाख रूपये की राशि के स्‍वीकृति पत्र व लाभपत्र वितरित किए गये।

कार्यक्रम को रीवा से वर्चुअली संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्‍मनिर्भर म.प्र. बनाने के लिए हर परिवार को आत्‍मनिर्भर बनना होगा। आत्‍मनिर्भरता के लिए जरूरी है, कि सभी के पास अपना रोजगार स्‍वरोजगार हो।

सभी के लि‍ए रोजगार की व्यवस्‍था हो, यह हमारी प्राथमिकता है। मुख्‍यमंत्री ने कहा, कि प्रदेश में हर माह रोजगार दिवस मनाया जावेगा। युवाओ को रोजगार स्‍वरोजगार देने का कार्य निरन्‍तर जारी रहेगा।

सूक्ष्‍म लघु उद्योगो में 2.38 लाख युवाओं के लिए रोजगार का सृजन होगा :-

प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कार्यक्रम को वर्चुअली सम्‍बोधित करते हुए कहा, कि मुख्‍यमंत्री चौहान के मार्गदर्शन में हम आत्‍मनिर्भर म.प्र. की परिकल्‍पना को साकार करने का प्रयास कर रहे है।

उन्‍होने कहा कि मध्‍यप्रदेश में केन्‍द्र सरकार द्वारा 13 व राज्य सरकार द्वारा 27 कलस्‍टर स्‍थापित किए जा रहे है। जिसमें करीब 5 हजार करोड का निवेश होगा। उन्‍होने कहा, कि हम रोजगार मांगने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले बनेगें। सखलेचा ने विश्‍वास जताया कि म.प्र. रोजगार सृजन में नया रिकार्ड कायम करेंगा।

उन्‍होने कहा कि सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्योगों में एक अप्रेल से प्रारंभ हो रहे वित्‍तीय वर्ष में 2.38 लाख युवाओं के लिए प्रत्‍यक्ष रोजगार सृजित होगा।

विधायक नीमच दिलीपसिंह परिहार ने कहा, कि जिले में कई लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराया जा रहा है। स्‍वंय उद्योग लगाकर अन्‍य 10 लोगों को रोजगार प्रदान करें। आत्‍मनिर्भर बने। काम कोई भी छोटा नही होता, छोटे कार्य से प्रांरम्‍भ कर धीरे-धीरे बडे कल-कारखानो के मालिक बन सकते है। जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका जाट ने अपने उदबोदन में कहा कि कोई भी कार्य छोटा नही होता है।

उन्‍होने मातृ शक्ति का आव्‍हान करते हुए कहा, कि सिलाई, कढ़ाई, बुनाई आदि कार्य कर हम आत्‍मनिर्भर बने। महाप्रबंधक अमरसिह मौरे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्‍तुत करते हुए कहा, कि आज जिले के आठ विभागों द्वारा संचालित विभिन्‍न स्‍वरोजगार योजनाओं में 5200 हितग्राहियों को 32.63 करोड रूपये की राशि के स्‍वीकृति पत्र प्रदान किए जा रहे है।

कलेक्‍टर मंयक अग्रवाल ने जिले के युवाओं से शासन की विभिन्‍न स्‍वरोजगार योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने का आव्‍हान करते हुए कहा, कि उन्‍हें योजनाओं के लाभ लेने में कोई दिक्‍कत हो, तो वे उनसे मिल सकते है।

जिला स्‍तरीय स्‍वरोजगार मेले के प्रारम्‍भ में अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती जी के चित्र पर माल्‍यार्पण व दीप-प्रज्‍जवलित कर, कन्‍यापूजन किया। अधिकारियों द्वारा अतिथियों का पुष्‍पगुच्‍छ भेंट कर, स्‍वागत किया गया।

Related Post