प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 5.21 लाख हितग्राहियों को करवाया वर्चुअली गृह प्रवेश, जिला स्‍तरीय गृहप्रवेश कार्यक्रम जिला पंचायत नीमच में सम्‍पन्‍न

NEEMUCH HEADLINES March 29, 2022, 6:57 pm Technology

नीमच। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के करकमलों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को वर्चुअली गृह प्रवेश का कार्यक्रम मंगलवार को सम्‍पन्‍न हुआ।

राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में मुख्‍मंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान भी छतरपुर जिले से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा कि म.प्र. में कोई भी गरीब झौपडी में नही रहेगा। सभी पक्‍के मकान में रहेगें। इस साल 10 लाख पक्‍के मकान बनाये जायेगें और 10 लाख अगले साल बनाये जायेगें। उन्होने कहा कि मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना फिर से शुरू हो रही है और अब कन्‍याओं के विवाह के लिए 55 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी।

मुख्‍यमंत्री तीर्थ दर्शन येाजना को भी पुन:प्रारम्‍भ किया जा रहा है। जिला पंचायत नीमच में प्रधानमंत्री आवास योजनान्‍तर्गत जिला स्‍तरीय गृह प्रवेश कार्यक्रम में विधायक दिलीपसिंह परिहार,जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका जाट, कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल ने मॉ-सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यापर्ण व दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर तथा कन्‍याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, राधामोहन त्रिपाठी ने अतिथियों का पुष्‍पहार से स्‍वागत किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री के सम्‍बोधन का एवं मुख्‍यमंत्री के मुख्‍य आतिथ्‍य में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। मनासा में अयोजित विकासखण्‍ड स्‍तरीय गृह प्रवेश कार्यक्रम में विधायक अनिरूद्ध मारू के मुख्‍य आतिथ्‍य में आयोजित किया गया।

जिले की सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के राज्‍य स्‍तरीय गृह प्रवेश कार्यक्रम के सीधा प्रसारण की वयवस्‍था की गई। उपस्थित जन-प्रतिनिधियों, गणमान्‍य नागरिकों व हितग्राहियों ने सीधा प्रसारण के तहत प्रधानमत्री व मुख्‍यमंत्री के उदबोधन को देखा व सुना।

जिला पंचायत नीमच में वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत उप प्रधान बद्रीलाल पटेल, धनसिंह कैथवास, सासंद प्रतिनिधि महेन्‍द्र पाटीदार, कचरूलाल चौहान, हेमंत हरित व अन्‍य जन-प्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारी व बडी साख्‍ंया में हितग्राही उपस्थित थे।

जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद ने बताया, कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तहत वर्ष 2016-17 से वर्ष 2018-19 तक कुल 10 हजार 357 आवास का लक्ष्‍य प्राप्त हुआ है। जिले में अब तक कुल 10 हजार 50 आवासों का निर्माण किया जा चुका है। वित्‍तीय वर्ष 2021-22 में 63 आवासो को पूर्ण कराया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तहत आवस प्‍लस में जिले में कुल 44 हजार 447 आवासहीन परिवारों को आवास प्‍लस में जोडा गया है। जिले के सत्‍यापन (पात्र/अपात्र) का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। वित्‍तीय वर्ष 2022-23 में शासन से लक्ष्‍य प्राप्त होने पर हितग्राहियों को लाभाविंत किया जावेगा।

Related Post