Latest News

कलेक्‍टर ने की जलाभिषेक अभियान की तैयारियों की समीक्षा जिले में सभी नल जल योजनाओं के जल स्‍त्रोतों के रिचार्ज की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश

NEEMUCH HEADLINES March 29, 2022, 9:13 am Technology

नीमच। कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल की अध्‍यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष नीमच में जलाभिषेक अभियान की पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद एवं अतिरिक्‍त सीईओ श्री अरविंदकुमार डामोर तथा विभिन्‍न निर्माण विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

 बैठक में कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल ने निर्देश दिए, कि जलाभिषेक अभियान के तहत जिले की सभी 310 नल-जल योजनाओं के जल स्‍त्रोंतों के रिचार्ज के लिए संरचनाओं का निर्माण किया जावे। सभी ग्राम पंचायतों में शासकीय भवनों पर रैन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रूफ वाटर हार्वेस्टिंग की सरंचना का निर्माण करवाया जाये।

उन्‍होने निर्देश दिए कि नदी पुर्नजीवन के कार्यो व अन्‍य जल संरचनाओं के निर्माण स्‍थल पर कार्य विवरण सम्‍बंधी बोर्ड लगाया जावे। कलेक्‍टर अग्रवाल ने निर्देश दिए कि जलाभिषेक अभियान के सम्‍बंध में प्रस्‍तावित कार्यो के संबंध में स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्धजनों से चर्चा कर, संरचनाओं के निर्माण के कार्य चयनित कर, उन्‍हें प्रस्‍ताव में शामिल किय जावे।

जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद ने बैठक में जलाभिषेक अभियान की विस्‍तृत रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में आगामी 10 अप्रेल तक जल संरक्षण, संर्वद्धन के लिए तालाब निर्माण, जीर्णोद्धार, कन्‍टूर ट्रेंच निर्माण, स्‍टाप डेम निर्माण आदि के कार्य करवाये जाना है। बारिश से पहले हर जनपद क्षेत्र में कम्‍यूनिटी प्‍लांटेशन का कार्य भी करवाया जाना है।

जलाभिषेक अभियान के तहत आमजनों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्‍तर पर जल संसद, जनपद स्‍तर व पंचायत स्‍तर पर जल सम्‍मेलनों का आयोजन किया जावेगा। जिले में जल संरचनाओं के निर्माण के कार्यो की टी.एस.ए.एस. जारी कर 10 अप्रेल तक सभी कार्य प्रारंभ करवाये जायेंगे।

Related Post