Latest News

टीबी नियंत्रण व उपचार का उत्कृष्ट कार्य करने वालो को किया गया सम्मानित

NEEMUCH HEADLINES March 24, 2022, 8:38 pm Technology

2025 तक जिले को टीबी मुक्त करने का है लक्ष्य– डॉ.दिनेश प्रसाद

नीमच। प्रतिवर्ष अनुसार इस बार भी 24 मार्च को राष्ट्रिय टीबी दिवस मनाया गया। जिला चिकित्सालय नीमच परिसर में जिला क्षय केन्द्र के पास जिला स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजित किया गया। जिले के विभिन्न टीबी जाँच केन्द्रों पर सेवा देने वाले लेब टेक्नीशियन, चिकित्सक, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर, निजी प्रेक्टिशनर्स, मैदानी स्वास्थ्यकर्मी, आशा व टीबी चेम्पियंस व मेराथन दौड़ में विजेताओ को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र और शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।

जिला टीबी अधिकारी डॉ.दिनेश प्रसाद ने बताया,कि जिले को टीबी मुक्त करने के लिए टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के तहत विभिन्न गतिविधिया आयोजि‍त की गई। जिले कि टीबी यूनिट में प्रतिदिन टीबी जाँच की जाकर पोजिटिव केस को शासन की योजना अनुसार 6 माह के लिए निशुल्क दवाई वितरण और प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है।हम भी अपने नीमच जिले को 2025 तक सभी लक्ष्य प्राप्त कर टीबी मुक्त करने का संकल्प लें,टीबी दिवस पर सभी ने टीबी मुक्त करने के लिए शपथ ली।टीबी का इलाज 6 माह तक चलता है, निरंतर दवाई ली जाती है। इलाज के बीच में दवाई बंद न करें, ताकि जल्दी इससे स्वस्थ हो सकें।

डॉ.दिनेश प्रसाद ने बताया कि शासन की निक्षय योजना के तहत टीबी के रोगी को निशुल्क दवाई के साथ हर माह 500 रूपये की राशि सीधे खाते में डाली जाती है।

जिले में 9 स्थानो पर जिला चिकित्सालय नीमच, जावद, जीरन, डिकेन, रतनगढ़, सिंगोली मनासा, रामपुरा, पालसोड़ा में टीबी कि जाँच की जा रही है।

Related Post