नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जावद विधानसभा के विभिन्न गाँवो में कार्यक्रम आयोजित

NEEMUCH HEADLINES March 15, 2022, 7:51 pm Technology

नीमच। नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत जिला पंचायत के अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग अरविन्द डामोर, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद एवं नोडल अधिकारी नशामुक्त भारत अभियान वीरेन्द्र सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में नशामुक्ति जन जागरूकता हेतु जावद विकासखण्ड के ग्राम दडोली, जनकपुर एवं मोरवन के शासकीय विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में नशा मुक्ति केन्द्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुनील तिवारी ने नशे से होने वाली बिमारियों, नशा के दुष्प्रभावो, नशा करने के विभिन्न प्रकारों एवं उनसे छुटकारा पाने में लोगो को क्या करना चाहिए, बच्चे अपने अभिभावको को नशा करने से किस प्रकार रोंक सकते हे के बारे मे मार्गदर्शन दिया। जन अभियान परिषद के ताराचंद पाईवाल ने नशा मुक्त भारत अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्कूली बच्चें अपने परिवार के बडें लोगो को जो नशा करते है उनको नशा छोड़ने, उन्हें नशा मुक्त करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है, सभी बच्चें इसके लिए प्रयास करें और अपने परिवार को नशा मुक्त कर एक खुशहाल परिवार बनायें मनौवैज्ञानिक जीवन तिवारी ने बच्चों को नशा नहीं करने के बारे में मार्गदर्शन देते हुए बताया कि परिवार के लोग यदि आपसे नशीले पदार्थ, बीडी, सिगरेट, गुटखा, तबांकु आदि मंगवाते है तो आप नहीं लाये एवं अपने बडों को समझायें की नशा नाश की जड़ है, नशा करने के कैंसर एंव कई खतरनाक बिमारियां हो जाती है, और नशा करने वाले इंसान की मौत तक हो सकती है।

हमे अपने परिवार को नशा मुक्त करना है एवं अच्छा जीवन जीना है। नेहरू युवा केन्द्र के अजय सेन ने बच्चों को कहा कि बच्चें यदि चाहे तो अपने परिवार के लोगो को नशा करने से रोक सकते है, अपने परिवार को सुखी परिवार व नशा मुक्त परिवार बना सकते है सभी बच्चें अपने अपने परिवार को नशा मुक्त करने में सहयोग करें। कार्यक्रम में दोडोली से प्रधान अध्यापक अम्बालाल मेघवाल, श्रीमती ललिता वर्मा, श्रीमती ज्योतिबाला नागरिया, रमेश धाकड, श्रीमती अनिता सोनी, जनकपुर से विष्णु पाटीदार, घनश्याम पाटीदार, मनीष नागर, कंवरलाल पाटीदार उपस्थित थे। कार्यक्रम में नशा नही करने का संकल्प सभी को दिलाया गया।

Related Post