Latest News

चार राज्यों में लहराया भगवा! प्रचंड जीत के साथ उत्तरप्रदेश में YOGI बने राजयोगी

NEEMUCH HEADLINES March 11, 2022, 8:25 am Technology

उत्तर प्रदेश की गद्दी पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की वापसी हो गई है. हालांकि ये वापसी आसान नहीं मानी जा रही थी. मिथक रहा कि यूपी में इससे पहले कोई भी मुख्यमंत्री लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंचने में नाकाम रहे थे. यह मिथक अब टूट चुका है.

मोदी-योगी की जोड़ी ने सभी समीकरण ध्वस्त कर दिए. ऐसे में जहां एक तरफ यूपी जबर्दस्त होली खेली गयी तो दिल्ली में दिवाली जैसा हाल दिखा. लेकिन इन सबके बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के लिए अच्छी खबर नहीं आई. केशव, सिराथू विधानसभा सीट से सपा की पल्लवी पटेल से 7 हजार से ज्यादा वोट से हार गए. चुनाव अयोग की वेबसाइट के अभी तक के अपडेट के अनुसार, कांटे की टक्कर की इस लड़ाई में केशव मौर्य को 98 हजार 941 वोट मिले जबकि सपा की पल्लवी ने उनसे ज्यादा 1 लाख 6 हजार 278 वोट हासिल किए हैं. वहीं, बीएसपी के मुंसब अली को 10 हजार 73 मत लेकर तीसरे नंबर पर रहे.

साहिबाबाद सीट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड :-

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद है और बीजेपी के प्रत्याशी सुनील शर्मा ने विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. सुनील ने सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी अमरपाल शर्मा को 2,14,845 मतों से हराया.

यूपी ही नहीं बीजेपी ने पांच में से चार राज्यों में प्रचंड वापसी की है. तो वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. यहां कांग्रेस और बीजेपी काफी पीछे छूटती हुई नजर आ रही है. वहीं अकाली दल भी कुछ खासा कमाल नहीं दिखा सका. पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की हार हुई है.

आम आदमी पार्टी के अजितपाल सिंह कोहली ने अमरिंदर सिंह को 19 हजार वोटों से मात दी है. चुनाव से पहले ही अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ अपनी पार्टी बनाई थी. वहीं नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट से चुनाव हार गए हैं. सिद्धू पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष थे और सीएम पद की रेस में भी बने रहे थे. अमृतसर ईस्ट में आम आदमी पार्टी की जीवनज्योत कौर की जीत हुई है, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया की हार हुई है.

पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं, साथ ही सुखबीर बादल ने भी अपनी हार स्वीकार कर ली है।

पांचों राज्यों में सीटों के अभी तक के आंकड़े :-

यूपी :-

बीजेपी 274,

सपा 124,

बसपा 1,

कांग्रेस 2,

अन्य 2

पंजाब :-

कांग्रेस 18,

बीजेपी 2,

आप 92,

अकाली दल 4,

अन्य 1

उत्तराखंड :-

बीजेपी 48,

कांग्रेस 18,

आप 00,

अन्य 4

गोवा :-

बीजेपी 20,

कांग्रेस 12,

टीएमसी 2,

आप 2,

अन्य 4

मणिपुर :-

कांग्रेस 6,

बीजेपी 31,

अन्य 23

उत्तराखंड में बीजेपी की ऐतिहासिक वापसी वहीं उत्तराखंड में बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की है. यहां भी दोबारा सरकार नहीं लौटने के मिथक को बीजेपी ने तोड़ दिखाया है. लेकिन उत्तराखंड में खटीमा विधानसभा सीट पर कंग्रेस के भुवन कापड़ी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हराकर सियासी पंडितों को चौंका दिया है.

भुवन पिछले चुनाव में भी धामी से केवल 2700 मतों के अंतर से हारे थे. इस बार वे 6951 मतों से जीते हैं. मुख्यमंत्री का चेहरा होने के बावजूद भी धामी को कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी. गोवा की बात करें तो गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत के आंकड़े के करीब है. बीजेपी यहां तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारियों में जुटी हुई है. अभी तक की तस्वीर में बीजेपी ने यहां 20 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. यहां बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए. राज्य की हॉट सीट पणजी से बाबुश मोनसेरेट ने जीत दर्ज कर अपने प्रतिद्वंद्वी उत्पल पर्रिकर को हराया है. खास बात यह है कि गोवा में बीजेपी प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने उत्पल पर्रिकर की हार पर नाखुशी जाहिर की है.

बता दें कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है. यूपी, उत्तराखंड और गोवा की तरह मणिपुर में बीजेपी को फिर से सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी ने यहां पर 32 सीटें हासिल कर पूर्ण बहुमत का मुकाम हासिल किया है. तो वहीं कांग्रेस को यहां 5 सीटों पर ही जीत मिल है. वहीं अन्य ने 23 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Related Post