जिले में घर घर जाकर पहले दिन 78 हजार 574 को पिलाई गई पोलियों की खुराक

NEEMUCH HEADLINES February 28, 2022, 8:11 pm Technology

नीमच। जिल में 27 फरवरी से शुरू हुए पल्स पोलियो अभियान के तहत जन्म से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाने का कार्य जारी है। रविवार को पहले ही दिन जिले के 72 प्रतिशत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

नीमच, पालसोड़ा, जावद, डिकेन, मनासा सहित सभी ग्रामीण इलाको, नगरीय निकायों में 78 हजार 574 बच्चों को पोलियो बूथ पर दवा पिलाई गई। सोमवार 28 फरवरी को शेष बच्चों के घर घर जाकर पोलियो वेक्सिनेटर टीम ने दवा पिलाई।

स्वास्थ्य विभाग व महिला बाल विकास विभाग की टीम ने प्रत्येक घर मे जाकर बच्चों के दवा पीने की स्थिति‍ देखी और शेष बच्चों को घर पर ही दवा पिलाई और घर पर मार्किंग की गई। जिन घरों में बच्चे घर पर नही मिले उन्हें अगले दिवस 2 मार्च को कवर किया जायेगा और शत प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक दी जायेगी।

सीएमएचओ डॉ. एस. एस. बघेल ने बताया कि पोलियो अभियान के दूसरे दिन जो जहां मिला उसे वही पोलियो दल ने दवा पिलाई है, ईंट भट्टो, घुमन्तु वर्ग, निर्माण स्थलों,यात्रियों को बस स्टेंड की बूथ पर भी दवा पिलाने का कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सुपर वाइजर द्वारा पोलियो प्रतिरक्षित घरों का निरीक्षण भी किया जा रहा है। डॉ.बघेल ने बताया कि आगामी 2 मार्च को भी पोलियो की दवा पिलाई जायेगी, जो बच्चे दवाई से वंचित रह गए है, वे नजदीकी आंगनवाडी केन्द्र, आरोग्य केन्द्र, आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता से सम्पर्क कर सकते है।

Related Post