जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न, कलेक्टर एसपी ने सभी धर्मो के लोगों से आगामी त्यौहार आपसी भाईचारे एवं शांति के साथ मनाने की अपील

NEEMUCH HEADLINES February 24, 2022, 7:10 pm Technology

नीमच। आगामी होली, रंग पंचमी एवं रंग तेरस पर सूखे अच्छे किस्म के रंगो से होली खेले, जबरन किसी पर रंग ना डाले। मास्‍क का उपयोग करें, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन एवं कोविड अनुकूल व्‍यवहार का पालन अवश्‍य करें।

होलिका दहन के लिए हरे पेड़ नहीं काटे। बिजली के तारों के नीचे होलिका दहन ना करें। पानी के अपव्यय को रोके। ऑखों एवं शारीरिक क्षति पहुंचाने वाले रंगों का उपयोग ना करें। यह अपील गुरूवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर मंयक अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा ने जिलेवासियों से की है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों को चाक-चौबंद व्यवस्था का भरोसा दिलाते हुए सभी समिति सदस्यों से सहयोग का आग्रह किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजकुमार वर्मा, अपर कलेक्टर सुश्री नेहा मीना, एडिशनल एस.पी. एस.एस.कनेश, एसडीएम डॉ.ममता खेडे सहित शांति समिति सदस्यगण उपस्थित थे।

बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने जिलेवासियों से सभी धर्मो के त्यौहार आपसी प्रेम-भाईचारे के साथ परंपरानुसार मनाने की अपील की। समिति सदस्यों द्वारा जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को अहम सुझाव दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों पर जिले में शांति व सौहार्द्र की परम्परा कायम रही है,और इसे हमेशा कायम रखना हम सभी का दायित्व भी है।

शांति समिति सदस्य, शांति व्यवस्था बनाये रखने में बडा योगदान देते है। बैठक में कलेक्टर ने नगरपालिका एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को होलीका दहन वाले स्थानो का संयुक्त भ्रमण कर आवश्यकतानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। नगरपालिका को सडकों के गढ्ढों की भराई करवाने, पर्याप्त पेयजल, प्रकाश एवं साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, विद्युत विभाग को विद्युत तार को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को त्यौहार के दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर इमरजेन्सी चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश दिये गये। थानास्तर पर सभी होलिका दहन समितियों की सूची तैयार कर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा ने कहा, कि उक्त त्यौहारों पर पुलिस की माकुल व्यवस्था रहेगी। जुलूस, रैली, जलसों आदि की पूर्व सूचना प्रशासन को देकर अनुमति अवश्‍य प्राप्‍त करें। बडे जुलूस, जलसों के लिए आयोजक अपने स्‍तर से वालेंटियर की व्‍यवस्‍था कर उनकी सूची भी पुलिस को उपलब्‍ध करवाएं।

बैठक में पर्यावरण संरक्षरण के उद्देश्‍यों से होलिका दहन के लिए लकडी का कम से कम उपयोग करने, हरे पेड नहीं काटने और होलिका दहन के लिए कण्डो का उपयोग करने का सुझाव दिया गया। बैठक में समिति सदस्‍य राजकुमार अहीर, रघुराज सिह चौरडिया, फादर आशिष भवन चर्च अशोक बेंजामीन, प्रेमप्रकाश जैन, जम्‍बु कुमार जैन, नंदलाल मालानी, संजय पंवार, हारून रशीद, जावेद दुर्रानी, जगदीश माहेश्‍वरी, प्रवीण मित्‍तल, बाबूलाल नागदा, डॉ.पृथ्वीसिंह वर्मा, ईकबाल कुरैशी, जनरेल सिंह चौहान, साबीर मसूदी आदि उपस्थित सदस्‍यों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव देते हुए सामाजिक समरसता के साथ सभी त्‍यौहार मनाने में अपना योगदान देने व प्रशासन को हर संभव सहयोग करने का विश्‍वास दिलाया।

Related Post