प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम का नगरीय निकायों में सीधा प्रसारण 19 फरवरी को

NEEMUCH HEADLINES February 17, 2022, 4:55 pm Technology

नीमच। प्रधानमंत्री के कर-कमलों से म.प्र.के इन्‍दौर नगर में 550 मीट्रिक टन क्षमता के गोबर धन (बायो सीएनजी) प्‍लांट का लोकार्पण 19 फरवरी 2022 को दोपहर एक बजे निर्धारित है।

इन्‍दौर का यह प्‍लांट शहरों के गीले कचरे का प्रसंस्‍करण कर सीएनजी बनाने वाला एशिया के सबसे बडे प्‍लांट्स में से एक है। यह प्‍लांट एक उदाहरण है,कि किस प्रकार प्रदेश में मान.प्रधानमंत्रीजी के’’waste to wealth‘’के विजन को साकार किया गया है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी का उदबोधन देश और प्रदेश में स्‍वच्‍छता को आगे ले जाने के लिए प्रेरणादायी होगा। राज्‍य शासन के निर्णयानुसार प्रधानमंत्री के उदबोधन को जन- प्रतिनिधियो, पर्यावरण विद स्‍वच्‍छता से जुडे अधिकारी-कर्मचारी, गैर शासकीय संस्‍थाएं व आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए प्रत्‍येक नगरीय निकाय को व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है, कि शहर के कुछ प्रमुख स्‍थानों पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित कर एलईडी के माध्‍यम से इस कार्याक्रम और प्रधानमंत्री के उदबोधन के प्रसारण की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जायेगी।

इस कार्यक्रम में स्‍थानीय मंत्री, सांसद, विधायक एवं पूर्व महापौर, अध्‍यक्ष, पार्षद, जन-प्रतिनिधि, पर्यावरणविद प्रबुद्ध नागरिक, स्‍वच्‍छताकर्मी स्‍वच्‍छता प्रभारी इत्‍यादि को आमंत्रित किया जाएगा। नगर परिषदों में कम से कम लग भग एक हजार,नगर पालिकाओं में दो हजार,नगर निगामों में 3 से 5 हजार नागरिकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जायेगी। इस अवसर पर मुख्‍य कार्यक्रम आयोजन होने के पूर्व स्‍वच्‍छता से संबंधित जन-सहभागिता के कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेगें।

कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्‍ट के माध्‍यम से भी किया जायेगा। वेबकास्‍ट लिंक https://pmindiawebcast.nic.in/है। इस कार्याक्रम का प्रसारण फेसबुक , ट्वीटर, यू-टयूब लिंक के माध्‍यम से होगा, जिसे आमजन अपने मोबाईल, कम्‍प्‍यूटर, टेलीविजन पर भी इस कार्यक्रम को देख सकेगें। नगरीय निकायों को यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गये हैं, कि कार्यक्रम‘’जीरो वेस्‍ट’’की अवधारणा पर और कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित किये जायेगें।

Related Post