Latest News

प्रभारी मंत्री ने नीमच में जिला अधिकारियों की बैठक में की विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

NEEMUCH HEADLINES February 12, 2022, 7:03 pm Technology

पंचायत भवनों की दीवारों पर प्रमुख योजनाओं के लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित की जाए - सुश्री उषा ठाकुर

नीमच। प्रदेश की पर्यटन संस्कृति अध्यात्म मंत्री तथा नीमच जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नीमच में जिला अधिकारियों की बैठक में विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, मनासा विधायक अनिरुद्ध मारु, कलेक्टर मयंक अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने निर्देश दिए, कि जिले की सभी ग्राम पंचायत भवनों पर संबल योजना, पेंशन योजना, आयुष्मान भारत योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना आदि प्रमुख योजना के लाभार्थियों की सूची को प्रदर्शित किया जावे और डिजिटल पेंटिंग हर पंचायत भवन की दीवार पर करवाई जाए, ताकि ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को लाभार्थियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित हो सके।

बैठक में प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने जल जीवन मिशन के तहत अब तक पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं एवं गांव में जलापूर्ति की समीक्षा की। उन्होंने बंद पड़ी नल जल योजनाओ और हैंडपंपों का सत्यापन करवाने के निर्देश भी दिए। बैठक में सीएम राइज स्कूलों की स्थापना की तैयारियों की भी समीक्षा की। बैठक में बताया गया, कि जिले में चार स्कूलों का चयन सीएम राइस स्कूल के लिए किया गया है।

बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने जिले में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अवगत कराया, कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में 58% लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने में नीमच जिला प्रदेश में 14 स्थान पर है। बैठक में मंत्री सखलेचा ने सुझाव दिया, कि कर्मकार मंडल एवं संबल योजना के कार्ड संबंधी आवेदन जो रिजेक्ट हो गए हैं, उनके आवेदकों को अपील करने हेतु प्रेरित कर, अपील करवाई जाए।

जिससे कि उनके कार्ड बन सके। बैठक में विधायक दिलीपसिंह परिहार, अनिरुद्ध मारू ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Related Post