Latest News

आयुष्मान आपके द्वार के तहत 25 जनवरी तक बनेगे निशुल्क आयुष्मान कार्ड कॉमन सर्विस सेंटर, ग्रामीण ग्राम पंचायत में जाकर बनवाये निशुल्क कार्ड

NEEMUCH HEADLINES January 15, 2022, 2:43 pm Technology

नीमच। जिले में एक बार फिर आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाने और पात्र लोगो को निशुल्क उपचार के लिए आपके द्वार आयुष्मान योजना की शुरुआत 5 जनवरी से 25 जनवरी 2022 तक की गई है।

कलेक्टर सभाकक्ष में कलेक्टर मयंक अग्रवाल की अध्यक्षता में सभी जिला अधिकारियो की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर अग्रवाल ने जनपद सीईओ, सभी एसडीएम, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर एवं मैदानी अमले को निर्देशित किया, कि आयुष्मान आपके द्वार अभियान में जो भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित है, उनको चिन्हित कर कार्ड निशुल्क बनवाये।

लोगो की जानकरी के लिए ग्राम पंचायत में शिविर के एक दिन पहले मुनादी, माईकिंग करवाए एवं जो छूटे हुए लोग है, उनके कार्ड प्राथमिकता से बनवाये। जिले में 25 जनवरी तक 75 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना है। इस दौरान 90 हजार लोगो के कार्ड बनाया जाने का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में कलेक्‍टर श्री अग्रवाल ने सभी ग्रामों में आयुष्मान योजना के लाभ,पात्रता कि जानकारी के नारे लेखन करवाये। सीईओ जनपद पंचायत अपने अधीनस्थ ग्राम सचिव, रोजगार सहायक की सहायता से वंचित लोगो की सूची ब्लाक मेडिकल ऑफिसर को दें और आशा, एएनएम के समन्वय से रोजगार सहायक, पटवारी, नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर वीएलई पात्र लोगों के निशुल्क कार्ड बनावे एवं कार्ड की ब्लेक एंड व्हाईट कॉपी तत्काल हितग्राही को प्रदान करें।

जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद ने बताया कि जिले में 250 से अधिक वीएलई एक्टिव है, इनके द्वारा प्रतिदिन शिविर लगाकर अधिक से अधिक कार्ड बनाने का कम किया जाये। जब ग्राम या वार्ड में आयुष्मान कार्ड का शिविर लगे तब जीआरएस, सचिव, पटवारी, आशा उपस्थित रहे, ताकि शिविर सफल होकर सभी पात्र लोगो के कार्ड बनाये जा सके।

विदित हो, कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र व्यक्ति का प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख का इलाज मुफ्त किया जाता है। कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल ने कहा, कि पंचायती राज अमला, राजस्व अमला सम्बंधित ग्राम के लोगो के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 330 रूपये या 12 रूपये का वार्षिक प्रीमियम का बीमा भी करवाए। फ्रंट लाइन वर्करों को शीघ्रता से प्रिकोशन डोज लगवाने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर नीमच,मनासा,जावद एसडीएम्,ब्लाक मेडिकल ऑफिसर, सीएमएचओ डॉ.संगीता भारती एसीईओ अरविन्द डामोर व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post