Latest News

मंत्री सखलेचा ने सरवानिया महाराज स्कूल में डिजिटल शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया कक्षाओं में जाकर छात्र-छात्राओं से रूबरू हुए

NEEMUCH HEADLINES January 13, 2022, 7:28 pm Technology

नीमच। प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने गुरुवार को नीमच जिले की जावद तहसील के ग्राम सरवानिया महाराज में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर, प्रोजेक्ट विद्या के तहत स्कूल में संचालित डिजिटल शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

उन्होंने कक्षा में जाकर स्कूली छात्र-छात्राओं से चर्चा की और उन्हें डिजिटल शिक्षा के माध्यम से अपना स्किल डेवलप करने के लिए प्रेरित किया। मंत्री सखलेचा ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए कहा, कि जावद क्षेत्र के 20 स्कूलों में अंग्रेजी जापानीज भाषा की शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा, कि विद्यार्थी जापानीज भाषा सीख ले। मंत्री श्री सखलेचा ने कहा, कि जापानीज भाषा सीखने के पश्चात चयनित विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन के लिए जापान भेजा जाएगा। जहां वे ग्रेजुएशन के साथ ही कोई ना कोई काम कर सकेंगे। इससे उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ आर्थिक संबल भी मिलेगा।

मंत्री सखलेचा ने छात्र-छात्राओं से चर्चा कर,डिजिटल बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई के बारे में भी पूछा। उन्होंने प्राचार्य को निर्देशित किया, कि डिजिटल बोर्ड में सॉफ्टवेयर को कंपनी से चर्चा कर, अपडेट करवाएं। साथ ही स्कूल में उपलब्ध 30 टेबलेट में आवश्यकतानुसार मरम्मत के लिए संबंधित कंपनी से चर्चा करें। उन्होंने कहा, कि उपलब्ध टेबलेट छात्र-छात्राओं को चिन्हित कर प्रदान करें और टेबलेट के माध्यम से जेईई एवं नीट की परीक्षाओं की तैयारी करवाएं। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि जावद क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों से चयनित छात्र-छात्राओं को इंदौर इंफोसिस कंपनी के कार्यालय भेज कर, उनका भ्रमण करवाया जाएगा।

इसके लिए प्राचार्य को निर्देश दिए, कि वे विद्यार्थियों को प्रेरित कर, इंफोसिस भ्रमण के लिए भेजें। मंत्री सखलेचा ने सरवानिया महाराज स्कूल की विभिन्न कक्षाओं में जाकर, बच्चों से डिजिटल शिक्षा डिजिटल बोर्ड से शिक्षा से हुए लाभ के बारे में भी जानकारी ली। इस विद्यालय में कक्षा ग्यारहवीं के 10 बच्चे और 12वीं के 22 बच्चे टेबलेट के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं। इसके साथ ही डिजिटल बोर्ड के माध्यम से भी स्कूल में अध्यापन कार्य हो रहा है। डिजिटल अध्यापन कार्य को छात्र-छात्राओं ने काफी उपयोगी बताया। मंत्री सखलेचा ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाएं।

Related Post