Latest News

नीमच जिले के 45 केन्द्रो पर 22 हजार से अधिक 15 से 18 वर्ष तक के बच्चो का हुआ टीकाकरण

NEEMUCH HEADLINES January 7, 2022, 8:26 pm Technology

नीमच। जिले में कोविड से बचाव व सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग ओर जिला प्रशासन 15 से 18 वर्ष तक के किशोर किशोरियों के वेक्सीनेशन के कार्य में जुटा हुआ है।

अबतक 22 हजार से अधिक बच्चो को कोवेक्सिन की पहली खुराक दी जा चुकी है। शाला त्यागी,स्लम बस्तियों में निवासरत ओर अन्य ऐसे बच्चे जो किसी संस्था में रजिस्टर्ड नही है,उनके लिए भी आधार कार्ड व पहचान पत्र से कोविड की वेक्सीन लगाईं जा रही है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संगीता भारती ने बताया,कि शुक्रवार को नीमच शहर के क्रमांक-2 विद्यालय, स्वर्णकार मांगलिक भवन, आंबेडकर कालोनी मांगलिक भवन, रावणरूंडी, एक्सीलेंस स्कूल जावद, सरस्वती स्कूल मोरवन, सिंगोली, डीकेन, मनासा आदि स्थानों पर 45 वेक्सीन सेंटर स्‍थापित कर टीकाकरण कार्य किया गया है।

कोविड की संभावित तीसरी लहर से पहले ही, सभी पात्र बच्चों को वेक्सीनेशन का लक्ष्य रखकर वेक्सीन सेंटर बढाकर टीकाकरण किया जा रहा है। वेक्सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल लिंक एक दिन पूर्व ओपन कर दी जाती है, ताकि बच्चों के अभि- भावक पहले ही पंजीयन करवाकर नजदीकी सेंटर पर टीका लगवा सकते है। 15 से 18 वर्ष तक के बच्चो को कोवेक्सिन लगाईं जा रही है,ताकि दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जा सके।

जिले में 6 जनवरी को नीमच जिला चिकित्सालय लेब,रतलाम लेब ओर पोरवाल लेब से 1245 कोविड सेम्पल की रिपोर्ट में से 3 पोजिटिव केस आये है। जिसमे 2 नीमच ब्लाक के ओर एक जावद से है, जिनकी कोंटेक्ट हिस्ट्री रेपिड रिस्पोंस टीम द्वारा की जारी है। सामान्य लक्षण होने पर जिला अस्पताल में उपचाररत होकर स्वस्थ है।

कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देशन में टेस्टिंग के लिए जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर फीवर क्लिनिक बनाकर जाँच की जा रही है। उन्‍होने सभी से अपील की है कि संभावित कोविड लहर से बचाव के लिए हम कोविड गाईड लाईनानुसार अनुकूल व्यवहार करे।

मास्क पहने, दूरी बनाकर रहे, स्वछता बनाये रखने ओर वेक्सीन के दोनों डोज अनिवार्य रूप से लगवाये।

Related Post