Latest News

बड़ी खबर: साल 2030 तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ऑपरेशन का विस्तार करेगा नासा, यह है वजह

NEEMUCH HEADLINES January 3, 2022, 11:05 am Technology

वाशिंगटन। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने ऐलान किया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन 2030 तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के ऑपरेशन का विस्तार कर रहा है। अमेरिकी कांग्रेस ने केवल 2024 तक ISS के लिए धन की मंजूरी दी है। लेकिन अब अमेरिका की सरकार ISS को लंबे समय तक चालू रखने के लिए अतिरिक्त धन देगी।

NASA ने ये कदम तब उठाया है, जब इसने निजी कंपनियों को लाखों डॉलर दिए हैं, ताकि वे अपने स्पेस स्टेशन तैयार कर सकें। इसके पीछे का इरादा ISS की जगह इन स्पेस स्टेशनों का इस्तेमाल करना है। भले ही ISS को लंबे समय तक चलाने का इरादा किया जा रहा है, लेकिन इसमें आ रही दरारों और लीक्स को देखते हुए लंबे समय तक इसके टिके रहने पर सवाल खड़ा होता है।

राष्ट्रपति रोनाल्ड रेगन ने अपने 25 जनवरी 1984 को स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान ISS के निर्माण की ऐलान की। इसे 10 साल के भीतर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया था। फिर 4 दिसंबर 1998 को स्पेस स्टेशन का पहला अमेरिकी कॉम्पोनेंट लॉन्च हुआ और दो साल बाद आधिकारिक तौर पर इसका ऑपरेशन शुरू हुआ। इसके बाद साल 2000 में ISS पूरी तरह से इस्तेमाल के लिए तैयार हो गया।

राष्ट्रपति रोनाल्ड रेगन ने अपने 25 जनवरी 1984 को स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान ISS के निर्माण की ऐलान की। इसे 10 साल के भीतर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया था। फिर 4 दिसंबर 1998 को स्पेस स्टेशन का पहला अमेरिकी कॉम्पोनेंट लॉन्च हुआ और दो साल बाद आधिकारिक तौर पर इसका ऑपरेशन शुरू हुआ। इसके बाद साल 2000 में ISS पूरी तरह से सोयज लाइफबोटस की जरूरत भी पड़ी। NASA ने यूरोपियन स्पेस एजेंसी, जापान की जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी, कनाडा की कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और रूस की रोस्कोस्मोस के साथ ISS पर काम जारी रखने की योनजा बनाई है। इन अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के जरिए ISS को इस दशक के अंत तक ऑपरेशनल रखना है।

Related Post