Latest News

नीमच जिले के 6 लाख 6 हजार लोगो को दोनों डोज पूर्ण 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बच्चो का होगा वेक्सीनेशन

NEEMUCH HEADLINES December 30, 2021, 5:44 pm Technology

नीमच। जिले को सम्पूर्ण कोविड टीकाकरण के लिए नीमच जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों से 6 लाख 6 हजार से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाईं जा चुकी है।

जिले के जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर मयंक अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद व सीएमएचओ के निर्देशन में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिको का सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संगीता भारती ने बताया कि 29 दिसम्बर की स्थिति में 96 प्रतिशत लोगों को कोविड वेक्सीन के दोनों डोज पूर्ण हो गए है।

नीमच विकासखंड में 74 प्रतिशत को टीकाकरण हुआ है, शेष को टीका लगाने का कार्य जारी है। गुरुवार को जिले में 96 वेक्सीन सेंटर पर टीकाकरण हुआ। जिसमे नीमच विकासखंड के 39 केन्द्रों पर टीकाकरण हुआ है। 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष वालो का टीकाकरण होगा शुरू- राज्य शासन के निर्देशानुसार 15 से 18 वर्ष के किशोर, किशोरियों का कोविड वेक्सीनेशन सभी स्कूलों, सरकारी, निजी, अनुदान प्राप्त, मदरसे, एकलव्य विद्यालय, पोलिटेक्निक, आईटीई व अन्य शिक्षण संस्थान में वेक्सीन सत्र आयोजित कर, सभी को वेक्सिनेट किया जायेगा।

वर्ष 2007 या इसके पूर्व के जन्मे सभी किशोर बालक, बालिका टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। सभी शालाओ में आयोजित होने वाले वेक्सीन सत्रों में कक्षावार एप्रोच के साथ वेक्सिनेशन किया जावेगा। इसके लिए तीन अलग कमरे प्रतीक्षा, पंजीयन,टीकाकरण व निगरानी कक्ष की व्यवस्था संबंधित शिक्षा संस्थान को करना होगी।किशोर बालक बालिकाओ को केवल कोवेक्सिन ही लगाईं जायेगी। सत्र पर प्रतिकूल घटना न हो, इसलिए एईएफआई प्रबंधन की व्यवस्था, मोबीलाइजेशन के लिए शिक्षक, पेयजल, आनलाइन और आनसाईट पंजीयन की व्यवस्था रहेगी। ड्रॉप आउट बच्चो की जानकारी आंगनवाडी से प्राप्त कर, उन्हें भी नजदीकी सेंटर पर वेक्सिनेट किया जायेगा।

Related Post