Latest News

दुनिया में 24 घंटे में मिले कोरोना के 12 लाख केस, US में 4.41 लाख संक्रमित, कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा रहा अपनी स्पीड

NEEMUCH HEADLINES December 30, 2021, 8:26 am Technology

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के 120 देशों में फैल चुका है. इसके बढ़ते मामलों की वजह से कोरोना केस में लगातार इजाफा हो रहा है. मंगलवार को दुनिया में कोरोना के रिकार्ड 12.22 लाख मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 6,899 लोगों की मौत हुई है।

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं. यहां मंगलवार को 129,471 नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है. वहीं, अमेरिका में मंगलवार को 4,41,278 लाख कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है. यहां कोरोना से 1,811 लोगों की मौत हुई है।

आइए जानते हैं प्रमुख देशों में कोरोना की क्या है स्थिति:-

अमेरिका में 4,41,278 नए मामले :-

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नए मामले 39 प्रतिशत बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गए. अकेले अमेरिका में 34 प्रतिशत वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले मिले. अमेरिकी रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के रिकार्ड किए गए आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को 4,41,278 नए मामले सामने आए।

इससे पहले 20 दिसंबर को सबसे ज्यादा 2.90 लाख केस पाए गए थे. वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 258,312 मामले सामने आ रहे हैं।

फ्रांस में एक दिन में मिले 2 लाख कोरोना संक्रमित :-

फ्रांस ने यूरोप में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए. मंगलवार को यहां करीब 2 लाख कोरोना संक्रमित मिले और 290 लोगों की मौत हुई. फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ओलिवियर वेरन के मुताबिक, जनवरी में रोजाना के नए मामलों की संख्या 2.5 लाख तक पहुंच सकती है. इस बीच फ्रांस सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए देश के तमाम नाइट क्लब्स को तीन हफ्ते तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। लंदन के अस्पतालों में 53% कोरोना पेशेंट बढ़े UK में मंगलवार को 129,471 नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है. वहीं, कोरोना से 143 लोगों की मौत हुई है. यहां ओमिक्रॉन संक्रमण की वजह से पेशेंट्स के अस्पताल में भर्ती होने दर 53% से भी ज्यादा है. विशेष तौर पर लंदन ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

अमेरिका ने 8 देशों से हटाया ट्रैवल बैन :-

दक्षिण अफ्रीका में नवंबर में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलने के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को 8 दक्षिणी अफ्रीकी देशों से ट्रैवल बैन हटाने की घोषणा की है. अमेरिका से इन देशों के लिए ट्रैवल 31 दिसंबर से शुरू हो जाएगा।

इनमें दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका में कम हो रहे केस :-

इस बीच दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के केस कम आ रहे हैं. सोमवार तक यह संख्या 38 फीसदी घटकर 14,390 रह गई थी. हालांकि क्रिसमस पर कम संख्या में लोगों का टेस्ट किया जाता है. साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका में दैनिक मौतों का आंकड़ा अपने चरम पर पहुंच गया था जब औसतन 578 मौतें दर्ज की गई थीं।

वैक्सीन लगवा चुके सिर्फ 40 लोगों की मौत :-

दक्षिण अफ्रीका में अब दैनिक मौतौं का आंकड़ा करीब 60 है. यह सुझाव देता है कि मरीजों में अब कोरोना के हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, जिनसे उनके अस्पताल में दम तोड़ने की संभावना काफी कम रहती है. पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के नए आंकड़ों से पता चला कि ओमिक्रोन से होने वाली 10 में से 9 मौतें बिना वैक्सिनेशन वाले रोगियों की हुई थी. कुल आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक ओमिक्रॉन से हुई 309 मौतों में से सिर्फ 40 लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी थी।

Related Post