Latest News

23 जनवरी को होगा पोलियो का महा रविवार, 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जायेगी दो बूंद जिंदगी की

NEEMUCH HEADLINES December 23, 2021, 7:13 pm Technology

नीमच। राज्य स्तर के टीकाकरण अधिकारियो द्वारा नीमच जिले के स्वास्थ्य अधिकारियो को पल्स पोलियों अभियान के बारे में वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।

इसके तहत आगामी 23 जनवरी 2022 रविवार को जिले के सभी,जन्म से लेकर 5 साल तक के बच्चो को पल्‍स पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। इस संबंध में पल्स पोलियो अभियान की पूर्व तैयारी, टीमों का गठन बच्चो के हिसाब से वेक्सीन उपलब्धता व माइक्रो प्लान, प्रत्येक ग्राम, शहर, वार्ड, ईंटभट्टो, घुमन्तु लोगो, निर्माण साईट और दूरस्थ इलाको में बसे सभी 5 साल तक के सभी बच्चो को पल्स पोलियो की खुराक देने के लिए उचित कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए।

आगामी 23 जनवरी 2022 रविवार को हर गांव, वार्ड में बूथ स्थापित कर 0 से 5 साल तक के सभी बच्चो को पोलियो की खुराक दो बूंद जिन्‍दगी की पिलाई जायेगी। हर साल हर बच्चे को पोलियो से बचाव व सुरक्षा के लिए दो बूंद पल्‍स पोलियो की खुराक पिलाना आवश्यक है।

स्वास्थ्य विभाग की आशा, एएनएम, आंगनवाडी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा पल्स पोलियो के दौरान जन्‍म से 5 साल तक के सभी बच्चो को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। इनका सहयोग कर, अपने बच्चो को पोलियो से सुरक्षा प्रदान करें।

पोलियो बूथ पर आने वाले लोगो को मास्क लगाना और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना आवश्‍यक है। इस प्रशिक्षण में सीएमएचओ डॉ.एस.एस.बघेल, टीकाकरण अधिकारी डॉ.संगीता भारती, सभी स्वास्थ्य अधिकारी, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर, मैदानी स्वास्थ्य कर्मी वर्चुअल माध्यम से जुड़े और प्रशिक्षण लिया।

Related Post