Latest News

उत्तर-पश्चिम भारत में दिखेगा भीषण शीत लहर का प्रकोप, छाया रहेगा कोहरा, बढ़ेगी सर्दी

NEEMUCH HEADLINES December 19, 2021, 8:46 am Technology

नई दिल्‍ली। दिसंबर के मध्‍य में देश के कई हिस्‍सों में ठंड ने पूरी तरह दस्‍तक दे दी है. कुछ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं. इससे ठंड में और इजाफा हुआ है.

इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने कुछ राज्‍यों में बारिश के साथ ही सर्दी और बढ़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके प्रभाव के कारण 19 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्‍तर भारत में ठंड बढ़ने की आशंका भी जताई है.

विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, असम, त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम समेत उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में सुबह के समय घना कोहरा (Fog) देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तरी राजस्‍थान में सुबह के समय ठंड बढ़ेगी. यही हाल दो दिनों तक उत्‍तर मध्‍य प्रदेश का भी होगा।

मौसम विभाग का कहना है कि 21 दिसंबर तक उत्‍तर भारत के मैदानों में बेहद तेज हवाएं चलेंगी. आईएमडी ने शनिवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भीषण शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा और ऐसी स्थिति 21 दिसंबर तक बनी रहेगी।

एएनआई ने आईएमडी प्रमुख के हवाले से कहा, ‘इसके बाद न्यूनतम तापमान में थोड़ा और वृद्धि होने की उम्मीद है और इसलिए शीत लहर की स्थिति बन रही है.’ महापात्र ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में दिन का तापमान ‘सामान्य से काफी नीचे’ है, जो इस क्षेत्र में ‘सामान्य दिन के तापमान से नीचे की मौजूदा शीत लहर की स्थिति के प्रतिकूल प्रभाव’ को जाहिर करता है. उन्होंने कहा कि 21 दिसंबर तक दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

Related Post