Latest News

हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने आपकी सरकार आपके साथ अभियान का आयोजन

neemuch headlines December 3, 2021, 8:50 am Technology

नीमच। राज्य सरकार जनकल्‍याण और सुराज के लिए प्रतिबद्ध है। भारत सरकार एवं शासन के विभिन्‍न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों का पूरा लाभ वास्‍तविक रूप से पात्र हितग्राही तक समयसीमा में पहुंचे, यही सुशासन का मूल ध्‍येय है। इसी उददेश्‍य की पूर्ति के लिए 15 जनवरी-2022 तक विशेष अभियान चलाकर शासन की सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान किया जा रहा है।

इस अभियान के तहत सरकार की सभी हितग्राहीमूलक योजना में सभी पात्र हितग्राहियों को लाभंवित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित न रहे। इस लक्ष्‍य को लेकर प्रदेशव्‍यापी अभियान आपकी सरकार-आपके साथ के रूप में अब 26 जनवरी 2022 तक संचालित किया जा रहा है। जिले में अभियान का नेतृत्‍व जिला कलेक्‍टर द्वारा किया जाएगा।

कलेक्‍टर के अनुमोदन से सीईओ जिला पंचायत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के ‍लिए ग्राम पंचायतवार एवं आयुक्‍त नगर निगम, सीएमओ, सीईओ नगर परिषद द्वारा नगरीय क्षेत्रों में ग्राम पंचायत, वार्डवार शिविरों के आयोजन का रोस्‍टर तैयार किया जावेगा। प्रत्येक शिविर के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी। शिविर की पूर्व तैयारी करते हुए सभी ग्राम पचायतों, वार्डो में पात्र हितग्राहियों का चिन्‍हांकन पूर्व से ही किया जाकर, आवेदन प्राप्ति एवं उनका परीक्षण करा लिया जावेगा।

प्राप्‍त आवेदनो का निराकरण यथासंभव उसी दिन किया जावेगा। ऐसे आवेदन, जिनका निराकरण किन्‍ही अपरिहार्य कारणों से शिविर के दौरान न हो सका हो, उनके निराकरण के लिए 10 से 15 दिवस के भीतर उसी स्थान पर पुन:शिविर लगाकर आवेदनों का निराकरण कर पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जावेगा। शिविरों में सीएम हेल्‍पलाईन व जनसुनवाई में प्राप्त उन लंबित शिकायतों का निराकरण भी सुनिश्चित किया जावेगा। जिनमे आवेदक द्वारा शासन की किसी योजना या कार्यक्रम का लाभ दिलाने के लिए आवेदन अथवा योजना का लाभ न मिलने के संबंध में शिकायत आवेदन प्रस्‍तुत किया गया है। पात्र हितग्राहियों को हितलाभ स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्‍यम से शिविर में ही वितरित किये जावेगें। आपकी सरकार-आपके साथ अभियान के लिए सीएम हेल्‍पलाईन पोर्टल पर एमआईएस रिपोर्ट का मोडयूल तेयार किया गया है, जिसमें निर्धारित प्रारूपानुसार प्रत्‍येक शिविर में प्राप्‍त,निराकृत, लंबित आवेदनों की जानकारी सीईओ जिला पंचायत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की सीएमओ नगरपालिका,नगर परिषद द्वारा नगरीय क्षेत्रों की जानकारी दर्ज कराई जाएगी।

Related Post