Latest News

हार्ट और कैंसर जैसी बड़ी समस्या से रखेंगे दूर, सर्दियो में खाएं ये खास गोंद के लड्‍डू, जानिए आसान विधि

neemuch headlines November 28, 2021, 9:13 am Technology

सर्दी के मौसम में खासतौर पर गोंद, अखरोट, खजूर, घी इन सबको मिलाकर लड्‍डू बनाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये लड्‍डू दिल की बीमारी और कैंसर जैसी बड़ी समस्याओं को दूर रखने में लाभदायी है, तो देर किस बात की।

आप भी सर्दभरे मौसम में बनाएं ये खास गोंद के लड्‍डू और बने रहे सेहतमंद-

सामग्री :-

ढाई कप उड़द का आटा, 150 ग्राम गोंद, 500 ग्राम बादाम, खजूर और अखरोट की कतरन, 250 ग्राम खोपरा बूरा, 350 ग्राम शकर का बूरा, आधा चम्मच इलायची पावडर, आधा चम्मच सौंठ पावडर, शुद्ध घी आवश्यकतानुसार।

विधि :-

सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर 2-3 घंटे के लिए धूप में रख दें। अब कड़ाही में घी गरम करके सबसे पहले थोड़ा-थोड़ा गोंद डालें। जब वह आकार में फूलकर दुगना हो जाए तब घी से बाहर निकाल लें। तत्पश्चात बचे हुए घी में आटा डालें और धीमी आंच पर करीब 15-20 मिनट तक भूनें।

अब बादाम, खजूर और अखरोट, सौंठ पावडर को उस कड़ाही में डालकर हल्का-सा सेंक लें। अब सभी तली हुई सामग्री में खोपरा बूरा, इलायची और गोंद मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। मिश्रण ठंडा होने पर इसमें शकर का बूरा मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह एकसार कर लें। हाथों में थोड़ा-सा घी लगाकर अपनी पसंद के साइज में छोटे-बड़े जैसे चाहे लड्डू बना लें।

Related Post