Latest News

राजस्थान में 7 व 8 सितंबर को भारी बारिश

Neemuch Headlines September 4, 2021, 7:06 pm Technology

जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर राजस्थान में 7 सितंबर से दिखाई देगा और पहले ही दिन प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बड़ी बात यह है कि अगले दिन यानि 8 सितंबर को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग पूर्व में ही कह चुका है कि बारिश का दौर 16 सितंबर तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग की माने तो 4 से 6 सितंबर तक कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहेगा।

राजस्थान में 7 सितंबर को जयपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बारां और झालावाड़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 8 सितंबर को अलवर, जयपुर, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, कोटा, झालावाड़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इ

समें भी जयपुर, राजसमंद, उदयपुर और झालावाड़ में दो दिन तक भारी बारिश होगी। जयपुर की बात करें तो पिछले कई दिनों से भारी बारिश का इंतजार किया जा रहा है राजस्थान सामान्य से 6 डिग्री कम राजस्थान में इस मानसून बारिश के आंकडे की बात करें तो हम सामान्य बारिश से 6 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं। इसमें भी पूर्वी राजस्थान मात्र एक प्रतिशत पीछे है, जबकि पश्चिमी राजस्थान 16 प्रतिशत पीछे चल रहा है।

मौसम विभाग का मानना है कि 16 सितंबर तक होने वाली भारी बारिश के चलते राजस्थान सामान्य बारिश के आंकड़े से आगे निकल सकता है। दो दिन यूं रहेगा मौसम का मिजाज:- 7 सितंबर को जयपुर, राजसमंंद, सिरोही, उदयपुर, बारां और झालावाड़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा सीकर, झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो चरू, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 8 सितंबर को अलवर, जयपुर, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, कोटा, झालावाड़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सीकर, झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो चरू, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

Related Post