Latest News

राजस्थान में आज भी बरसात के साथ वज्रपात, कल से अति भारी बरसात का अलर्ट

Neemuch headlines July 16, 2021, 7:13 pm Technology

राजस्थान के शेखावाटी सहित कई जिलों मेंं शुक्रवार को भी तेज हवाओं व मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने इसका अलर्ट जारी किया है। इस बीच हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इसके बाद शनिवार को मानसूनी गतिविधियां फिर तेज होगी। दो दिन पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में अति भारी बरसात भी हो सकती है।

आज यहां बिजली गिरने की चेतावनी:-

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अलवर, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर व राजसमंद जिलों में कहीं-कहीं में मेघ गर्जन व वज्रपात हो सकता है। उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर तेज मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है । इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, पाली, जैसलमेर व जालौर जिलों के कुुछ इलाकों में भी मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ बरसात देखने को मिल सकती है।

कल से अति भारी बरसात की चेतावनी:-

इधर, मौसम विज्ञान केंद्र जयपु के अनुसार वर्तमान परिस्थिति के अनुसार 17-18 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के आसपास एक परिसंचरण तंत्र बनने से राज्य के पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियों में पुन: बढ़ोतरी होगी। इसके प्रभाव से भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ जिलों में 17 से 19 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 18 जुलाई को इस सिस्टम का असर सर्वाधिक रहने व भरतपुर, जयपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं अति भारी बारिश होने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आगामी 48 घंटों के दौरान केवल कुछ एक पॉकेट में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने व शेष भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। साथ ही आगामी चार-पांच दिनों के दौरान राज्य में कहीं कहीं वज्रपात होने की भी संभावना है।

आज देश में यहां बरसात का अलर्ट:-

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बाकी पूर्वोत्तर भारत और लक्ष्यदीप में हल्की बारिश संभव है।

Related Post