मासिक टेस्ट के आधार पर कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करें– चंद्रा कलेक्‍टर ने की शिक्षा विभाग की समीक्षा

Neemuch headlines September 19, 2024, 6:59 pm Technology

नीमच । कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा की अध्‍यक्षता में गुरूवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिला शिक्षा केंद्र एवं जिला शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में डी.पी.सी. दिलीप कुमार व्‍यास, ए.पी.सी., बीईओ, बीआरसी एवं प्राचार्यगण उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर चंद्रा ने निर्देश दिए, कि मासिक टेस्‍ट के आधार पर जांच करे, कि कितने विद्यार्थी बी ग्रेड से नीचे आते हैं, उनकी एक्‍स्‍ट्रा क्‍लासेस ले तथा अगले माह के टेस्‍ट में सभी बच्‍चों का रिजल्‍ट बी ग्रेड से ऊपर लाए। कलेक्‍टर चंद्रा ने कहा, कि 30 सितम्‍बर तक सभी पात्र छात्रों की शालाओं में नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण करवाए, एक भी बच्‍चा पढ़ाई से वंचित न रहे। जिले के सभी विद्यार्थी स्‍कूल आए, कोई भी घर न रहे। शाला में प्रवेश से वंचित न रहे।यह प्रमाणित करना डी.पी.सी. की जिम्‍मेदारी है।

कलेक्टर ने निर्देश दिए , कि सभी छात्रावासों में वार्डन अवश्‍य हो होना चाहिए। कक्षा 5वीं तथा 8वीं में सभी बच्‍चों का रिजल्‍ट शत-प्रतिशत हों, किसी भी शाला का परीक्षा परिणाम कम से कम 95 प्रतिशत से कम ना रहे। जो विद्यार्थी प्रथम आए है कक्षा में उनका चिन्‍हांकन कर प्रयास करे, कि वे ओलम्‍पयाड में प्रथम आए। एन.एम.एम.एस. (राष्‍ट्रीय में मेरिट मींस छात्रवृत्ति) की परीक्षा एक दिसम्‍बर को है, सभी कोशिश करे, कि जिले के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को उक्त छात्रवृत्ति का लाभ मिले। शाला में सभी शिक्षक व छात्र समय पर उपस्थित रहे, बच्‍चों की उपस्थिति 85 प्रतिशत से कम ना हो तथा स्‍कूल समय से खुले, शिक्षक दल कक्षा समय में अपनी कक्षा में उपस्थित रहे, जो भी शिक्षक अनुपस्थित रहता है, उसकी जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों दे।

बैठक में कलेक्‍टर ने सीएम राइस एवं पीएम विद्यालय, छात्रावासों का संचालन, कक्षावार, विद्यार्थियों का नामांकन, पाठ्य पुस्‍तक वितरण की भी जानकारी ली व संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए।

Related Post