Latest News

लगातार 44 घंटे भक्तों को दर्शन देंगे महाकाल, ऐसा रहेगा ट्रैफिक प्लान, यहां की जा सकेगी पार्किंग

Neemuch headlines March 7, 2024, 3:32 pm Technology

भोपाल। उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में शिवरात्रि का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। वैसे तो यहां हर पर्व का उल्लास देखने को मिलता है। लेकिन महाशिवरात्रि की जो धूम यहां दिखाई पड़ती है, वह भक्तों को भाव विभोर कर देती है।

महाशिवरात्रि का उल्लास यहां नौ दिनों तक चलता है, जिसे शिवनवरात्रि के नाम से पहचाना जाता है। 8 मार्च को धूमधाम से महाशिवरात्रि मनाई जाएगी इसके लिए गुरुवार शुक्रवार की दरमियानी रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए जाएंगे। इसके बाद से लगातार 44 घंटे तक बाबा महाकाल के दर्शन का सिलसिला बिना रुके चलता रहेगा। 9 मार्च को शयन आरती के बाद रात 11 बजे मंदिर के पद बंद होंगे। 2.30 बजे खुलेंगे पट गुरुवार-शुक्रवार दरमियानी रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोले जाएंगे।

इसके पश्चात बाबा की भस्म आरती की जाएगी और सुबह 7:30 बजे बाल भोग लगाया जाएगा। 10:30 बजे भोग आरती होगी। 12:00 बजे शासकीय पूजन किया जाएगा और शाम 4:00 बजे होलकर स्टेट की ओर से पूजन होगी। शाम 7:30 बजे भगवान को संध्या आरती के बाद मीठे दूध का भोग लगाया जाएगा।

इसके बाद कोटेश्वर महादेव की पूजन अर्चन के साथ शिवरात्रि की पूजन की शुरुआत होगी।

ऐसा रहेगा ट्रैफिक प्लान:-

8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व होने की वजह से बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे। इसी को देखते हुए प्रशासन ने वहां डायवर्सन और पार्किंग प्लान तैयार कर लिया है। गुरुवार शाम 4 बजे से शहर के 12 मार्गो में सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। इसके अलावा चारों दिशाओं से शहर में जो वाहन आने वाले हैं। उनके लिए अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है।

यहां नहीं मिलेगा प्रवेश:-

हरिफाटक से लगाकर महाकाल घाटी चौराहा तक वाहनों की प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। जंतर मंतर से जयसिंहपुर और चार धाम पार्किंग तब भी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहने वाला है। शंकराचार्य चौराहा से नृसिंह घाट और दानी गेट, भूखी माता से नृसिंह घाट, दौलतगंज से लोहे का पुल, कंठाल से छत्री चौक, दानी गेट से गणगौर दरवाजा, केडी गेट से कमरी मार्ग और भार्गव तिराहा से टंकी चौराहा तक वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कहां है पार्किंग:-

जो वाहन इंदौर, देवास और मक्सी रोड से आएंगे वह हरिफाटक चौराहा से जंतर मंतर, लालपुल होते हुए कर्कराज पार्किंग में वाहन खड़े कर सकेंगे। नागदा से आने वाले वाहन साडूमाता बावड़ी से रातड़िया रोड होते हुए राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में वाहन खड़े करेंगे। बडनगर से आने वाले वाहन मुल्लापुर, भैरूपुरा होते हुए कार्तिक मेला मैदान में पार्किंग करेंगे। मक्सी से आने वाले वाहनों को पांडयाखेड़ी से होते हुए इंपिरियल होटल के पीछे वहां खड़े करने होंगे। यहां से सवारी बस मिल जाएगी जो कर्कराज पार्किंग तक पहुंचा देगी। आगर की ओर से आने वाले वाहन मकोड़ियाआम चौराहा से खाक चौक, जूना सोमवारिया होते हुए कार्तिक मेला ग्राउंड पहुंचेंगे।

Related Post