Latest News

इंदौर में आज से ‘हर घर सोलर अभियान’ की होगी शुरुआत, संकल्प पत्र भरकर सौर ऊर्जा से जुड़ सकेंगे उपभोक्ता

Neemuch headlines February 6, 2024, 1:09 pm Technology

इंदौर में आज से शुरू हो रहे 'हर घर सोलर अभियान' के साथ, शहर को सोलर ऊर्जा की दिशा में एक नई ऊंचाई तक ले जाने का काम, शहर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने किया है।

इसके चलते आज महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इसमें सौर मित्र अभियान को भी शामिल करने की बात कही है। इंदौर को सोलर सिटी बनाने के लिए एक नया अभियान “हर घर सोलर अभियान” मंगलवार से शुरू हो रहा है। इस पहल के तहत, महापौर पुष्यमित्र भार्गव रवींद्र नाट्य गृह में सुबह 11 बजे होने वाले सोलर एप लॉन्चिंग समारोह का शुभारंभ करेंगे, जानकारी के अनुसार इसमें सौर मित्र अभियान भी शामिल होगा। आपको बता दें की इस प्रमुख पहल के माध्यम से नए सोलर सिटी की ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है। सौर ऊर्जा विकास के लिए नए प्रोजेक्ट का शुभारंभ सबसे पहले चरण में, सौर ऊर्जा के प्रोजेक्ट के शुभारंभ के साथ ही निगम कोड की घोषणा की गई है। इसके तहत, उपभोक्ता संकल्प पत्र भरकर सौर ऊर्जा से जुड़ सकेंगे। यह पहल लोगों को अपने घरों में सौर पैनल लगवाने के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य रखती है और इसके साथ ही स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट के अनुसार इंदौर को सोलर सिटी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाएगी।

निगम का लक्ष्य: 300 मेगावॉट सौर ऊर्जा निगम ने तीन साल के भीतर 300 मेगावॉट सौर ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें शहर में मौजूद 41 मेगावॉट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्रों को और बढ़ाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इंदौर में वर्तमान में ऊर्जा संयंत्रों की क्षमता में बढ़ोतरी होगी। ग्राहकों के लिए सौर ऊर्जा स्विच करने के लिए आसान स्कीमें इस प्रोजेक्ट में, निगम ने सोलर ऊर्जा स्विच करने के लिए उपभोक्ताओं को सहयोग प्रदान करने के लिए बार कोड तय किया है जिसे स्कैन करके वे आसानी से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा, बिजली विभाग के माध्यम से भी उपभोक्ता सौर प्लांट लगवा सकते हैं, जिससे उन्हें बचत होगी और पांच साल में इस निवेश की लागत वसूल हो जाएगी। सौर ऊर्जा के लिए तीन चरणों का प्लान निगम ने सौर ऊर्जा के विकास के लिए तीन चरणों का प्लान बनाया है, जिसके अनुसार मई 2024 तक 90 मेगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा, मार्च 2025 तक शहर में कुल 200 मेगावॉट के सोलर प्लांट लगाए जाएंगे और मार्च 2026 से मार्च 2027 तक और 100 मेगावॉट के प्लांट लगाए जाएंगे। इस प्रमुख योजना के माध्यम से इंदौर को सोलर सिटी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है।

Related Post