Latest News

देश के सबसे स्वच्छ और स्वस्थ फूड हब ‘प्रसादम’ का हुआ उद्घाटन, यहां RO वाटर से बनेगा खाना, मिलेंगे मालवी व्यंजन।

Neemuch headlines January 7, 2024, 4:57 pm Technology

उज्जैन । महाकाल मंदिर क्षेत्र में जब से महाकाल लोक का विस्तार हुआ है तब से यहां पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है। अब यहां आने वाले लोगों के लिए देश के सबसे स्वस्थ और स्वच्छ स्ट्रीट फूड हब अवंतिका प्रसादम का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया 7 जनवरी को इसका उद्घाटन किया। लंबे समय से इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियों का दौर जारी था। कैसा है देश का सर्वश्रेष्ठ फूड हब महाकाल मंदिर में बनाए गए प्रसादम का निर्माण नीलकंठ वन के पास मौजूद स्मार्ट वाहन पार्किंग के ऊपर किया गया है।

यहां पर आने वाले पर्यटक अलग-अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सके इसके लिए फूड स्टॉल आवंटित किए जाएंगे। यहां पर स्वच्छता और ईट राइट फूड के सभी मापदंडों का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाने वाला है। यहां पर जो फूड स्टॉल खुलेंगे उनमें मालवा की प्रसिद्ध दाल-बाटी और पोहे-जलेबी के साथ अन्य स्थानीय व्यंजनों का आनंद आने वाले पर्यटक उठा सकेंगे। यह क्षेत्र पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त रहेगा और यहां पर एक स्टॉल खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पता लगाने के लिए भी मौजूद रहेगा। 1 करोड़ 75 लाख की लागत से तैयार किए गए इस फूड स्ट्रीट में 150 से 200 स्क्वायर फीट की 17 दुकान जिनका टेंडर फिलहाल नहीं किया गया है। जल्दी इनका टेंडर निकाला जाएगा। यहां पर लोग उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का अच्छी तरह से आनंद ले सकेंगे। देशभर में ऐसे 100 फूड स्ट्रीट खोले जाने वाले हैं जिसकी शुरुआत उज्जैन से की गई है। इस स्ट्रीट में समोसा, कचोरी और जंक फूड के साथ प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। फरवरी से इसे शुरू किया जाने वाला है।

इस फूड स्ट्रीट की एक खासियत यह भी है कि यहां पर जितना भी फूड आइटम बनाया जाएगा वह सभी आरओ वाटर से तैयार होगा। पीने के लिए भी यही पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। जो लोग खाना बनाएंगे वह हाथों में ग्लब्स, सिर पर टोपी और एप्रिन हमेशा पहन कर रहेंगे। यहां पर खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नियमों का पूरी तरह से ध्यान रखा जाने वाला है। यह जगह मिलेट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार की गई है जिसे आम भाषा में मोटा अनाज कहते हैं। इसके लिए यहां प्राधिकरण द्वारा स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। समय-समय पर यहां बनने वाले भोजन और उसे सर्व करने के तरीके से लेकर कचरा प्रबंधन के तरीके की जांच की जाएगी। वर्करों की ट्रेनिंग भी लगातार होगी। यहां पर लोगों को कुट्टू, रागी, राजगीर, समा, बाजरा, चना, ज्वार और अन्य मोटे अनाज से बने व्यंजन मिल सके इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा। लोगों को पूरी तरह से हाई क्वालिटी भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस उद्घाटन समारोह के दौरान हाइजेनिक और हेल्दी फूड स्ट्रीट की वेबसाइट भी लॉन्च की गई। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों स्ट्रीट वेंडर्स, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और विद्यार्थियों को आमंत्रित भी किया गया।

इस दौरान जैविक उत्पादों के स्टाल लगाए गए और खाद्य सुरक्षा विभाग लाइसेंस पंजीयन शिविर भी लगा।

Related Post