Latest News

राष्ट्रीय एकता दिवस, PM इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी की हत्या जाने देश दुनिया का इतिहास

Neemuch headlines October 31, 2023, 8:41 am Technology

आज इतिहास में सबसे पहले बात करेंगे स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में.साल 1875 में 31 अक्टूबर को ही "भारत के लौह पुरुष" के रूप में प्रसिद्ध सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म गुजरात में हुआ था. सरदार पटेल न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थे बल्कि एक दूरदर्शी नेता भी थे.

31 अक्टूबर को देश में हर वर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 550 से अधिक रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने की उनकी स्मारकीय उपलब्धि का सम्मान करने के लिए इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भारत सरकार द्वारा 2014 में आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत की गई थी. इतिहास में आज की तारीख इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर भी दर्ज है.

फौलादी इरादों और निडर फैसलों वाली देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को इस दिन सुबह सवेरे उनके सिख अंगरक्षकों ने मौत के घाट उतार दिया था. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई.

इतिहास का तीसरा हिस्सा जुड़ा है हिंदी और पंजाबी की लेखिका अमृता प्रीतम से.प्रसिद्ध कवयित्री और उपन्यासकार अमृता प्रीतम की आज पुण्यतिथि है.

31 अगस्त 1919 को अविभाजित भारत के गुजरांवाला (पंजाब) में पैदा हुई अमृता प्रीतम की मृत्यु 31 अक्टूबर 2005 को दिल्ली में हुई थी.

उन्हें 20वीं सदी की पंजाबी भाषा की सर्वश्रेष्ठ कवयित्री माना जाता है.अमृता प्रीतम की लोकप्रियता सीमा पार पाकिस्तान में भी बराबर है.इन्होंने पंजाबी जगत में छ: दशकों तक राज किया.अमृता प्रीतम ने कुल मिलाकर लगभग 100 पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें उनकी चर्चित आत्मकथा 'रसीदी टिकट' भी शामिल है.

देश दुनिया के इतिहास में 31 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1941: तकरीबन 15 साल की मेहनत के बाद दक्षिण डकोटा की ब्लैक हिल्स में माउंट रेशमोर नेशनल म्यूजियम का काम पूरा हुआ, जहां पहाड़ियों पर अमेरिका के चार राष्ट्रपति जार्ज वाशिंगटन, थामस जेफरसन, थिओडोर रूजवेल्ट और अब्राहम लिंकन के चेहरे तराशे गए.

1968: अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने उत्तरी वियतनाम में अमेरिकी बमबारी रोकने का आदेश दिया.

1992: लाइबेरिया में पांच अमेरिकी नन की हत्या का ऐलान किया गया. हत्याओं के लिए चार्ल्स टेलर के प्रति आस्थावान बागियों को जिम्मेदार ठहराया गया.

1999: मिस्र एयरलाइंस की उड़ान 990 मैसाच्यूसेट्स तट की तरफ दुर्घटनाग्रस्त, विमान में सवार 217 लोगों की मौत.

2003: मलेशिया में महातेर युग का अंत. प्रधानमंत्री महातेर मोहम्मद ने 22 वर्ष तक सत्ता में रहने के बाद पद छोड़ा.

2006: दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद युग के राष्ट्रपति पी डब्ल्यू बोथा का 90 साल की आयु में निधन.

 

Related Post