Latest News

खनिज के अवैध उत्‍खनन एवं परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines May 31, 2023, 5:45 pm Technology

नीमच। जिला प्रशासन के कुशल नेतृत्व में वित्तीय वर्ष 2022-23 में निर्धारित 40 करोड़ के लक्ष्य के विरूद्ध खनिज विभाग, नीमच द्वारा 44 करोड़ अर्थात 110 प्रतिशत अधिक राजस्‍व वसूल किया गया है। उज्जैन संभाग में राजस्व लक्ष्य प्राप्ति में नीमच जिला प्रथम स्थान पर तथा प्रदेश में पांचवे स्थान पर रहा है। अवैध खनिज उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के कुल 180 प्रकरण पंजीबद्ध कर 10 करोड़ रूपये की शास्ति अधिरोपित की गई है, जो कि प्रदेश में सर्वाधिक है।

यह जानकारी कलेक्‍टर दिनेश जैन की अध्‍यक्षता में बुधवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में खनिज के अवैध उत्‍खनन परिवहन एवं भण्‍डारण पर नियंत्रण के लिए गठित जिला स्‍तरीय टॉस्‍क फोर्स की बैठक में दी गई।

बैठक में एडीएम सुश्री नेहा मीना, वनमण्‍डलाधिकारी मयंक चांदीवाल, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एस.एस.कनेश, जिला खनिज अधिकारी श्रीमती देवीका परमार, आरटीओ श्रीमती रितु अग्रवाल एंव अन्‍य जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि जिले में खनिज के अवैध उत्‍खनन परिवहन एवं भण्‍डारण पर प्रभावी कार्यवाही की जाये। जिले में स्‍वीकृत खदानों का सीमांकन करवाया जाए। बंद पडी खदानों को सुरक्षित करने के लिए उन पर वायर फेसिंग करवाई जाए। कलेक्‍टर ने खनिज के अवैध परिवहन की रोकथाम एवं निगरानी के उद्देश्‍य से राजस्‍थान सीमा से प्रवेश बार्डर पर सीसीटीव्‍ही, कैमरे लगवाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जिला खनिज अधिकारी श्रीमती देविका परमार ने बताया कि वित्‍तीय वर्ष 2022-23 में लक्ष्‍य से अधिक राजस्‍व प्राप्‍त करने के फलस्‍वरूप जिला खनिज प्रतिष्ठान (प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना) के अंतर्गत जिले में 11 करोड़ रूपये की राशि जिले विकास के लिए प्राप्त हुई है। इससे जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, आगनवाडी, सडक, ग्राम पंचायतों में डोम, चिकित्सालयो में कोविड केयर सेंटर निर्माण, कौशल विकास हेतु रोजगार वर्कशाप का निर्माण, बच्चों की उच्चतम शिक्षा हेतु पोजेक्टर, टेबलेट आदि कार्यों की स्वीकृति प्रदान कर, कार्य करवाये गये है। इससे जिले के लगभग 8 लाख व्यक्तियों को सीधे तौर पर सुविधाऐ प्राप्त हुई है। जिला टॉस्‍क फोर्स की बैठक में बताया गया कि जिला खनिज प्रतिष्ठान के तहत जिले में 100 आगनवाडी केंद्रों का उन्‍नयन किया गया है।

आगनवाडी केंद्रों के उन्‍नयन से बच्चो के मानसिक एवं शारि‍रिक विकासके साथ ही उन्‍हें पोषण आहार वितरण एवं शिक्षा सुविधाएं प्रदान की जा रही है। जिला खनिज प्रतिष्ठान से 100 ई-लर्निंग टेबलेट वितरि‍त किये गये है। टेबलेट के माध्‍यम से बच्चो को स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्‍ध कराई गई। परिणाम स्‍वरूप 17 विद्यार्थी नीट एवं 6 विद्यार्थियों ने जेईई की परीक्षा में सफलता हांसिल की है। जिला खनिज प्रतिष्ठान तहत जिले में 15 डोम का सामुदायिक कार्यो के लिये निर्माण किया जा रहा है। साथ ही जिला चिकित्‍सालय नीमच में बेहतर चिकित्‍सा सुविधाओं के लिए विभिन्‍न चिकित्‍सीय उपकरण एवं सामग्री उपलब्‍ध करवाई गई है। जिसका लाभ मरीजों को मिल रहा है। जिला खनिज प्रतिष्ठान तहत चिकित्सालय जावद में सीबीसी-2 नग, ऑटो एनलाइजर एवं अन्य उपकरण उपलब्ध कराये गये है। डीजीटल एक्सरे मशीन 100 एम.ए., 30 वाटरप्रूफ मेट्रेस,3X6 फोम विथ रेग्जीन चादर के साथ, आपातकालीन विद्युत व्यवस्था हेतु इनवेटर, रेकार्ड एवं दवाईयो हेतु आलमारी, आय.एल.आर.फ्रीज, एक-एक वाटर कूलर व आर.ओ.की सुविधा भी उपलब्‍ध करवाई गई है। जिसका लाभ मरीजों को मिल रहा है।

Related Post