Latest News

विकास यात्रा में उपलब्धियाँ बताने के साथ लोगों को योजनाओं का लाभ भी दिलाएँ– अग्रवाल कलेक्टर अग्रवाल ने गूगल मीट के जरिए की विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

Neemuch Headlines February 4, 2023, 6:30 pm Technology

नीमच| कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने अधिकारियों से गूगल मीट के जरिए शुक्रवार की शाम को अधिकारियों की बैठक में विकास यात्रा की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की ।

कलेक्टर ने कहा, कि विकास यात्रा के दौरान गाँव-गाँव व शहर के वार्ड-वार्ड में लोगो को बताएँ, कि नीमच जिले में अधिकांश परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाकर स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, सभी पात्र परिवारों को पात्रता पर्ची देकर, नि:शुल्क व सस्ती दर पर राशन एवं हजारों किसानों के खातों में करोड़ों रूपए की किसान सम्मान निधि व जिले में 50 हजार से अधिक लाड़ली लक्ष्मि‍यों सहित केन्द्र व राज्य सरकार अन्य योजनाओं के तहत लाखों हितग्राहियों को लाभान्वित कराया जा रहा है।

कलेक्टर अग्रवाल ने कहा, कि इसके साथ ही बड़े पैमाने पर अधोसंरचनागत कार्य सरकार ने कराए हैं। जिला चिकित्सालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के आधुनिकीकरण के साथ-साथ, स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के कार्य भी किए गए हैं। जिले में हजारों जरूरतमंदों के लिये पक्के घर बनवाए हैं। इतना ही नहीं हाल ही में “मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान” के तहत अकेले नीमच जिले में लगभग 1 लाख 40 हजार नए हितग्राहियों को सरकार की विभिन्न 38 योजनाओं से लाभान्वित कराने के लिये स्वीकृति पत्र सौंपे हैं।

कलेक्टर अग्रवाल ने कहा, कि 5 फरवरी को गाँव-गाँव व शहर-शहर में संत शिरोमणि रविदास जी को नमन कर, विकास यात्रा का शुभारंभ करें। उन्होंने कहा, कि अधिकारी, जनप्रतिनिधियो के साथ आपसी समन्वय बनाकर विकास यात्रा को इस प्रकार से अंजाम दें, जिससे कोई भी पात्र परिवार सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। साथ ही गाँव व शहर की अधोसंरचनात्मक जरूरतें भी पूरी हो जाएँ। उन्होंने यह भी निर्देश दिए, कि विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के चिन्हित शेष लोगों सहित अन्य पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराएँ।

बैठक में कलेक्टर ने तीनों एसडीएम को निर्देश दिए, कि वे जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर, अपने अपने उपखंड क्षेत्र में यात्रा का रूट अविलंब निर्धारित कर, उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएं। जिस गांव में, जिस दिन यात्रा प्रारंभ होगी, गांव में निकलेगी, गांव में यात्रा दिवस के पूर्व विभिन्न माध्यम से ग्रामीणों को यात्रा की सूचना दे दी जाए। यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन पर विशेष ध्यान दिया जाना है।

कलेक्टर ने कहा, कि यात्रा के दौरान बिजली बिलों की समस्या के मौके पर ही समाधान की व्यवस्था भी विद्युत विभाग द्वारा की जाए, साथ ही मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के हितलाभ का वितरण भी यात्रा के दौरान किया जाए। उन्होंने लोकार्पण एवं शिलान्यास वाले कार्यों की जानकारी तैयार करवा कर, भिजवाने के निर्देश भी दिए हैं। इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद ने जनपद सीईओ एवं एसडीएम को निर्देश दिए, कि 5 फरवरी को संत रविदास जयंती सभी ग्राम पंचायतों में मनाई जावेगी।

यात्रा के दौरान आवेदनों और प्राप्त शिकायतों की ऑनलाइन एंट्री करने की व्यवस्था भी की जावे।यात्रा के दौरान शाम को स्थानीय स्तर पर कलाकारों की भजन संध्या भी आयोजित की जाए।

प्रत्येक विकासखण्ड में विकास की दीवार तैयार की जाएगी:-

जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद ने बैठक में सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिए, कि वे अपने क्षेत्र में एक-एक विकास की दीवार तैयार करवाए। इस विकास की दीवार पर क्षेत्र में हुए विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों का विवरण प्रदर्शित किया जाए।विकास यात्रा के दौरान यात्रा प्रभारी के साथ ही स्थानीय शासकीय कर्मचारी के अलावा सभी विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहेंगे

Related Post