Latest News

प्रधानमंत्री आवास परिवार के तहत आवास के साथ ही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित

NEEMUCH HEADLINES March 19, 2022, 8:59 pm Technology

नीमच। नीमच जिले की मनासा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत खिमला ब्लॉक के ग्राम बस्सी जो कि जिला मुख्यालय से लगभग 80 कि.मी. एवं जनपद कार्यालय मनासा से लगभग 50 कि.मी. दूर हैं, इस गांव में 200 परिवार जिसमें 3 अ.जा. एवं शेष पिछड़ा वर्ग समुदाय के लोग निवास करते हैं।

उक्त गांव गांधीसागर डूब क्षैत्र से विस्थापित किया हुआ गांव हैं, जिसके आसपास दूर-दूर तक चारों ओर वीराना हैं। यहां के निवासी ज्यादातर पशुपालक एवं मजदूर हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव द्वारा आवास आबंटन के संबंध में जानकारी देने पर गांव के लोगो में खुशी की लहर दौड़ गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत 16 आवास स्वीकृत होकर आवास निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया जाकर आवास पूर्ण कराये गये। आवास निर्माण में स्थानीय निर्माण सामग्री का उपयोग करने के साथ-साथ रामपुरा क्षैत्र से ईंट एवं छत निर्माण में गाडरफर्सी का उपयोग कर आवास निर्माण किया गया। जिला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास के साथ प्रधानमंत्री आवास परिवार के तहत विभिन्न योजनाओं जैसे उज्जवला योजनांतर्गत गैस कलेक्शन का लाभ, सौभाग्य योजना अंतर्गत बिजली कनेक्शन, जन धन खाता एवं जन धन बीमा, दिव्यांग, विधवा एवं वृद्धो को पेंशन, गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण, प्रधानमंत्री आवास परिवार आई.डी.कार्ड एवं पंच परमेश्‍वर योजना से गॉव में सी.सी. रोड़ बनवाया गया हैं।

ग्राम बस्सी की वृद्ध महिला श्रीमती समोलबाई चारण पिछडा वर्ग है और उनकी उम्र लगभग 80 वर्ष हैं उनके परिवार में 5 सदस्य हैं उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत हुआ हैं। पूर्व में श्रीमती समोलबाई चारण वर्षो से ग्राम के बाहर कच्ची झोपडी बनाकर रह रही थी। उसके परिवार के सदस्य मजदूरी एवं पशुपालन कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे तथा उनकी वार्षिक आमदनी लगभग 35 हजार रूपये है।

ग्राम बस्सी ग्राम पंचायत खिमला ब्लॉक की सरपंच श्रीमती गंगाबाई-मथुरालाल चारण व सचिव श्री नारायण गुर्जर से श्रीमती समोलबाई चारण को पता चला कि एसईसीसी-2011 की सूची में उनका चयन प्रधानमंत्री आवास योजना में हो गया है। अब उन्हे पक्का आवास निर्माण के लिए एक लाख बीस हजार रूपये की राशि मिलेगी, तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा।

प्रथम किश्त के रूप में 40 हजार रूपये खाते में जमा हुए, तो उन्होने एक साथ ही आवास का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया। आवास निर्माण में इन परिवारों के सदस्यों ने मजदूरी की। मजदुरी का अलग से म.न.रे.गा.के अन्तर्गत भुगतान भी मिला। उक्त परिवार को पक्का आवास मिल गया तथा शौचालय की सुविधा भी मिली। पक्का आवास मिल जाने से इन गरीब पिछडा वर्ग परिवार का ग्राम में मान सम्मान भी बढ गया है और झोपडी की छत टपकने की चिंता से भी मुक्ति मिल गई है।

इन मकानों की गुणवत्ता भी काफी अच्छी है। उल्लेखनीय है, कि नीमच जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 10049 गरीब परिवारों को पक्का आवास मिल गए है। साथ ही साथ प्रधानमंत्री आवास परिवार के तहत विभिन्न योजनाओं का भी लाभ मिलने से उनकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ हैं। इस प्रकार टूटे-फूटे झोपड़ी के मकानो से पक्के आवास में रहकर यह गरीब परिवार अपने को खुशहाल महसूस कर रहे है तथा प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के आवास का सपना पूरा हो गया है। बस्सी ग्राम में 117 आवास शासन द्वारा आबंटित किये गये हैं, बस्सी ग्राम में सभी आवास पक्के होकर प्रधानमंत्री आवास परिवार में परिवर्तित हो गये है।

Related Post