Latest News

केबिनेट मंत्री सखलेचा ने प्रोजेक्ट मिराई की प्रगति की समीक्षा की, जावद क्षेत्र में 15 करोड़ की लागत से बनेंगे 15 डोमयुक्त सामुदायिक भवन

NEEMUCH HEADLINES February 28, 2022, 8:21 pm Technology

नीमच। प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को डाक बंगला जावद पर अधिकारियों की बैठक में जावद क्षेत्र में जापानी भाषा सिखाने के लिए चलाए जा रहे प्रोजेक्ट मिराई की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर मयंक अग्रवाल, एडीएम सुश्री नेहा मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा, एसडीएम राजेंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मंत्री सखलेचा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंफोसिस के अधिकारी सुश्री मनीषा साबू व अन्यअधिकारियों से वर्चुअली संवाद कर, प्रोजेक्ट मिराई की अब तक की प्रगति की जानकारी ली। इस संवाद में सुश्री मनीषा साबू ने बताया कि जावद क्षेत्र के 80 विद्यार्थियों को जापानीस लैंग्वेज का अध्यापन करवाया जा रहा है।

यह विद्यार्थी दिसंबर 22 तक जापानीस लैंग्वेज का लेवल 4 हासिल कर लेंगे। मंत्री सखलेचा ने बताया कि जावद क्षेत्र में बच्चों को जापानी भाषा सिखाने के लिए स्थानीय स्तर पर शासन द्वारा 20 शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए हैं, यह 20 शिक्षक क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों को जापानी लैंग्वेज का अध्यापन करवाएंगे।उन्होंने कहा कि इन शिक्षकों को पूर्णकालिक वेतन पर पदस्थ किया जावेगा और इन्हें 3 माह का प्रशिक्षण दिया जावेगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि इन शिक्षकों की नियुक्ति के लिए रुचि रखने वाले युवाओं के चयन की प्रक्रिया निर्धारित कर, चयन की प्रक्रिया पूर्ण करें। मंत्री सखलेचा ने सुश्री मनीषा साबू से चर्चा में कहा कि इंफोसिस, टीसीएस आईबीएम आदि आईटी कंपनियों में जावद क्षेत्र केविद्यार्थियों को जॉब उपलब्ध कराया जाए। मंत्री सखलेचा ने जावद क्षेत्र में संचालित डिजिटल शिक्षा व्यवस्था की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि, जेईई -नीट की परीक्षा की तैयारी के लिए अभी से अगले बेच की तैयारी कर ली जावे और विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें इन परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाए ।

उन्होंने पॉलिटेक्निक प्राचार्य को निर्देश दिए कि वे ड्रोन टेक्नोलॉजी पर आधारित पाठ्यक्रम शुरू करने हेतु प्रस्ताव शासन को भिजवाए। बैठक में मंत्री सखलेचा ने कहा कि क्षेत्र की 200 आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनवाड़ी के रूप में विकसित किया जावेगा उन्होंने हेल्थ चेकअप से वंचित परिवारों का भी हेल्थ चेकअप करवाने हेतु शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।साथ ही हेल्थ चेकअप अभियान के तहत अब तक हेल्थ चेकअप करवा चुके सभी लोगों के डाटा का वेरिफिकेशन करवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में मंत्री सखलेचा ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कदवासा चौराहा पर नवनिर्मित घरों को घरेलू विद्युत कनेक्शन प्रदान करने व नया विद्युत ट्रांसफार्मर लगवाने के निर्देश भी दिए। मंत्री सखलेचा ने ग्राम अरनिया मामादेव में खेत में स्थापित विद्युत ट्रांसफार्मर को अन्यत्र शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम जाट में नल-जल योजना का विद्युत कनेक्शन तत्काल चालू करवाने के निर्देश भी अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को दिए। बैठक में अधीक्षण यंत्री ने बताया कि जावद क्षेत्र में 68 लाख लागत के विद्युत संबंधित कार्य स्वीकृत हुए हैं, इनमें से 46 कार्य पूर्ण कर दिए गए हैं। बैठक में मंत्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र में विशेष विधायक निधि से 15 गांवों में एक-एक करोड़ की लागत से 15 डोम युक्त सामुदायिक भवन निर्माण के कार्य स्वीकृत हुए हैं।

इससे क्षेत्रवासियों को सार्वजनिक कार्यक्रमो के आयोजन में सुविधा होगी।

Related Post