प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में 7 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

neemuch headlines October 2, 2023, 4:32 pm Technology

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और उनकी आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने मेहसाणा-भटिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइन का लोकार्पण किया, जिसे लगभग 4500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने जिन रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया उनमें चित्तौड़गढ़-नीमच रेलवे लाइन और कोटा-चित्तौड़गढ़ विद्युतीकृत रेलवे लाइन के दोहरीकरण से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत नाथद्वारा में विकसित पर्यटन सुविधाओं का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, चित्तौड़गढ़ से शुरू की जा रही परियोजनाओं का राजस्थान के बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और शिक्षा पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा और आम लोगों का जीवन और भी सुगम होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछड़े इलाकों का विकास उनकी सरकार की प्राथमिकता रही है। सरकार ने देश के आकांक्षी जिलों का चयन किया है, जहां विकास कार्य किये जा रहे हैं। राजस्थान के भी कई जिलों को भी इस योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। सरकार ने इस योजना में एक कदम आगे बढ़ाया है और आकांक्षी प्रखंडों के विकास का काम शुरू किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि वंचितों को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से सरकार ने वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम भी शुरू किया है, जिसके तहत सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है। इसके बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा, चित्तौड़गढ़ से शुरू की जा रही परियोजनाओं का राजस्थान में बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और शिक्षा पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा और 'जीवन जीने में आसानी' होगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने चित्तौड़गढ़ के सांवरिया सेठ मंदिर में प्रसाद चढ़ाया।

Related Post