भोपाल में महाराणा प्रताप का स्मारक का सीएम शिवराज ने किया भूमिपूजन, 20 फीट ऊंची प्रतिमा होगी स्थापित।

Neemuch headlines September 28, 2023, 7:34 pm Technology

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के टीटी नगर स्थित स्मार्ट सिटी एरिया में महाराणा प्रताप स्मारक का भूमिपूजन किया। साढ़े तीन एकड़ में बनने वाले स्मारक में महाराणा प्रमाण के शौर्य को बताने वाली फिल्म और मेवाड़ वंश के गौरव को बताने वाली प्रादर्श वीथिका का निर्माण भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को टीटी नगर स्टेडियम रोड पर स्थित आयोजित कार्यक्रम में स्मारक का भूमिपूजन किया।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मंत्री अरविंद भदौरया, भूपेंद्र सिंह, ऊषा ठाकुर समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में महाराणा प्रताप स्मारक के स्वरूप को लेकर लघु फिल्म भी दिखाई गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम सभी का मन आनंद, प्रसन्नता और गर्व से भरा हुआ है। आज ऐसा लग रहा है कि जीवन सार्थक और सफल हो गया है, मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक और सफल हो गया है। हम सौभाग्यशाली है कि हम इस पल के साक्षी बन रहे है। महाराणा प्रताप अद्भुत वीर थे। महाराणा प्रताप का नाम लेते ही रोम-रोम पुलकित हो जाता है, वो मेवाड़ के मुकुट मणि नहीं, वो तो भारत के मुकुट मणि है। वीरता, शौर्य, त्याग, पराक्रम, दृढ़ संकल्प और प्रण के लिए अमर है महाराणा प्रताप, जब तक सूरज चाँद सचमुच में रहेगा, तब तक महाराणा प्रताप जी का नाम अमर..अमर ... रहेगा। मुगल इनके नाम से कांपते थे। उनकी मां ने बचपन से महाराणा प्रताप को सीख दी थी कि निहत्थे पर कभी वार मत करो, पहले उसे तलवार दो, फिर पराक्रम करो। वो 72 किलो का कवच, 80 किलो का भाला और दो तलवार लेकर रण में उतरते थे। हम इतिहास बदल देंगे जो सही है वो सामने लायेंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमें गलत इतिहास पढ़ाया गया।

हम इतिहास बदल देंगे जो सही है वो सामने लायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का काम केवल पुल-पुलिया बनाना नहीं है, आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देना और सही ढंग से इतिहास पढ़ाना भी है। सीएम ने कहा कि महाराणा प्रताप के स्मारक में भव्य प्रतिमा लगाई जाएगी। कार्यक्रम में आजादी के 75 साल में पहली बार महाराणा प्रताप जयंती पर छुट्टी घोषित करने पर सीएम का आभार भी जताया गया। 20 मिनट की लघु फिल्म में बताया जाएगा शौर्य महाराणा प्रताप के शौय को प्रस्तुत करती एक लघु फिल्म बनाई गई है। 20 मिनट की लघु फिल्म में महाराणा प्रताप के शौर्य को बताया गया है। इस फिल्म को महाराणा प्रताप स्मारक में दिखाया जाएगा। महाराणा प्रताप स्मारक की संरचना उनके जन्म स्थान कुंभलगढ़ दुर्ग से प्रेरित होकर बनाई जा रही है।

जीवन चरित्र को प्रदर्शित किया जाएगा महाराणा प्रताप स्मारक में मेवाड़ वंश के गौरव महाराणा हमीर सिंह, महाराणा कुम्भा, महाराणा सांगा, मीरा बाई, महाराणा उदय सिंह, महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र को दर्शाया जाएगा। मेवाड़ वंश और महाराणा प्रताप के जीवन की घटनाओं पर कलाकर्तियों पर प्रदर्शित करते हुए प्रादर्श वीथिका का निर्माण भी किया जा रहा है। 20 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी महाराणा प्रताप का जीवन वन में व्यतित हुआ है। यहां भील समुदाय के साथ उन्होंने अनुठे पल बिताए है, जिसे लैंड स्कैप एरिया में खुली वीथिकाओं में दर्शाया जाएगा। महाराणा प्रताप की 20 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा भी लैंड स्कैप एरिया में स्थापित की जाएगी।

विजय स्तंभ की रेप्लिका बनाई जाएगी लैंड स्कैप में एक प्रमुख स्थान पर चित्तागढ़ में महाराणा कुंभा द्वारा बनाए गए विजय स्तंभ की रेप्लिका भी बनाई जाएगी। साथ ही दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता का मंच और लाइट और साउंड शो किया जाएगा। कैफेटेरिया का निर्माण भी किया जाएगा। उनके बलिदान पर आधारित साउंड और लाइट शो भी होगा।

Related Post