Latest News

बरसात से कहीं आफत तो कहीं मिली राहत, एमपी में बारिश को लेकर रेड अलर्ट

Neemuch headlines September 18, 2023, 9:31 am Technology

देशभर के कई राज्यों में बारिश (rain) के बाद इस वक्त मौसम खुशनुमा बना हुआ है। कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां बारिश लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। मध्यप्रदेश में जोरदार बारिश के बाद 20 से ज्यादा जिलों में हालात बेकाबू हो गए हैं। मध्यप्रदेश और गुजरात में मौसम विभाग ने 18 सितंबर को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 19 सितंबर को भी राज्य में भारी बारिश की संभावना है। जिसके चलते लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में सोमवार, 18 सितंबर) को दिनभर बादल छाए रहने और कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। मध्यप्रदेश के 20 से अधिक जिलों में जोरदार बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। उज्जैन में शिप्रा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ा हुआ है।

इतना ही नहीं, भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। बारिश का पानी लोगों के घरों और दुकानों में घुसने के बाद लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही एमपी और गुजरात में भी आज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में भी बारिश के बाद मौसम के मिजाज बदले हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 18 सितंबर को नॉर्थ यूपी में मूसलधार बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा उत्तराखंड, जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय में 21 सितंबर तक भारी बरसात होने की उम्मीद है। गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश के आसपास के हिस्सों पर है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 716 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके दक्षिण राजस्थान और उत्तरी गुजरात में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है। मानसून की रेखा गहरे निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र से होकर सागर, डाल्टनगंज, जमशेदपुर और दीघा से गुजरती हैं। और फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल के उत्तर-पूर्व की और जा रही है।

एक चक्रवाती परिसंचरण पंजाब और आसपास के क्षेत्रों पर है, दूसरा चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर समुद्र तल से 518 और 71 6 किलोमीटर के बीच है। आज के मौसम की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तरी गुजरात और दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश के आसपास के हिस्सों में भारी बारिश संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, हरियाणा, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दिल्ली, मध्यप्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्रप्रदेश और उत्तर-पूर्व भारत में हल्की बारिश संभव है।

Related Post